विदेश में नौकरी दिलाने का प्रलोभन देकर करता था ठगी

विदेश भेजकर पीड़ितों को साईबर ठगी करने के लिए किया जाता मजबूर

कब्जा से 20 लाख नगद 04 मोबाईल व सम्बन्धित कागजात बरामद।

पुलिस हिरासत रिमांड पर लेकर अन्य वारदातों के संदर्भ में की जाएगी पूछताछ

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम : 28 मई । सोमवार को एक व्यक्ति ने थाना बजघेड़ा,  में  लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि इन्होंने बॉबी कटारिया नामक व्यक्ति के इंस्टाग्राम तथा यूट्यूब चैनल पर विदेश में नौकरी दिलाने का विज्ञापन देखकर दिए गए नंबर पर संपर्क किया तो गुरुग्राम में आने को कहा। इन्होंने भी बॉबी कटारिया को सोशल मीडिया पर कई बार देखा था, जिससे इनको बॉबी कटारिया पर भरोसा हो गया। बॉबी कटारिया ने इनसे पैसे लेकर दिनांक 28. मार्च 2024 को इसे व इसके दोस्त को अपने एजेंट के माध्यम से फ्लाईट से वैनटाइन लॉस भेज दिया। एयरपोर्ट पर उतरे वहां पर कटारिया का एजेंट इन्हें बेनाम चाइनीस कंपनी में ले गए तथा इनके साथ मारपीट करके इनका पासपोर्ट छीन लिया। उन लोगों ने इनको वहां पर अन्य लोगों के साथ साईबर फ्रॉड करने के लिए मजबूर किया गया तथा यह काम नहीं करने पर जान से मार देने वह पासपोर्ट फाड़ देने की धमकी दी। 

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक ये दोनों 02 दिन बाद मौका पाकर वहां वहां से भाग गए तथा इंडियन एंबेसी के माध्यम से वापस लौट आए। वहां पर बहुत से भारतीयों को ऐसे ही बंधक बनाकर रखा हुआ है। जब इन्होंने यहां पहुंचकर बॉबी कटारिया से अपने रुपए वापस मांगे तो उसने कहा कि वह तो इसी तरह से रुपए लेता है जो करना है कर लो। उपरोक्त शिकायत के आधार पर थाना बजघेड़ा, गुरुग्राम में आईपीसी तथा इमीग्रेशन एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

गुरुग्राम पुलिस की अपराध शाखा सैक्टर-10, थाना बजघेड़ा पुलिस और एनआईए की टीमों के द्वारा उपरोक्त अभियोग में संयुक्त कार्यवाही की गई। उक्त टीमों ने सँयुक्त कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग में आरोपी को काबू करने के लिए आरोपी के विभिन्न ठिकानों पर रेड की गई, जिसके परिणामस्वरूप उप-निरीक्षक प्रमोद कुमार, इंचार्ज अपराध शाखा सैक्टर-10, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा सोमवार को आरोपी बलवंत उर्फ बॉबी कटारिया निवासी बसई, गुरुग्राम (उम्र-38 वर्ष) के ऑफिस एम बी के ग्लोबल कंसलटेंसी कासेंट वन मॉल सैक्टर-109, गुरुग्राम से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की। गिरफ्तारी के दौरान पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से 20 लाख रुपए की नगदी, 04 मोबाईल फोन्स व सम्बन्धित कागजात भी बरामद किए। आरोपी से एनआईए के अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई तथा गहनतापूर्वक करने के लिए पुलिस टीम द्वारा आरोपी को अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा, पुलिस पूछताछ में जो भी तथ्य समक्ष आएंगे उनके अनुसार नियमानुसार आगामी कार्यवाही को जाएगी। 

error: Content is protected !!