चंडीगढ़, 26 मई- हरियाणा में संपन्न हुए लोकसभा आम चुनाव 2024 को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षकों ने रविवार को लोकसभा क्षेत्रों के सभी विधानसभा क्षेत्रों के विभिन्न इलेक्शन पेपरों की स्क्रुटनी की। सामान्य पर्यवेक्षकों ने एक-एक करके सभी विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ को बुलाकर 17-ए, पीठासीन अधिकारी की डायरी, विजिट सीट सहित विभिन्न कागजातों की बारिकी से जांच की।

सामान्य पर्यवेक्षक आर. गजलक्ष्मी (आईएएस) ने जिला सैनिक बोर्ड के मीटिंग हाल में भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के विभिन्न चुनाव पेपर की स्क्रुटनी की। इस मौके पर भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र की रिटर्निंग ऑफिसर एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता (आईएएस) भी मौजूद रहीं। इसी तरह से हिसार के सामान्य पर्यवेक्षक गोपाल चंद, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रदीप दहिया तथा  राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पंचायत भवन में मतदान संबंधी सभी कागजातों की स्क्रूटनी की गई। इस दौरान सभी बूथों की रिपोर्ट का रेंडमली निरीक्षण किया गया, जिसे जांच उपरांत सही पाया गया।

इसी प्रकार से रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक डॉ. एन प्रभाकर रेड्डी, रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार, झज्जर के जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह तथा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सभी 9 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, चुनाव उम्मीदवारों/प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्थानीय महारानी किशोरी जाट कन्या कॉलेज के बहुउद्देशीय हॉल में स्क्रूटनी प्रक्रिया संपन्न हुई।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र-07 की सभी 9 विधानसभाओं के बूथों से संबंधित पीठासीन अधिकारी डायरी, फॉर्म-17-ए (मतदाता रजिस्टर) तथा अन्य संबंधित दस्तावेजों की स्क्रूटनी प्रक्रिया पूरी की गई।

वहीं करनाल लोकसभा निर्वाचन मतदान के उपरांत जमा किये गये महत्वपूर्ण कागजात व प्रपत्रों की स्क्रूटनी स्थानीय एसडी मॉडल स्कूल में की गई। स्क्रूटनी के दौरान सामान्य पर्यवेक्षक ई रविन्द्रन तथा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त उत्तम सिंह भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर लोकसभा व उप चुनाव विधानसभा करनाल के उम्मीदवार तथा विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

इसी प्रकार से अंबाला के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. शालीन ने बताया कि अंबाला लोकसभा चुनाव का मतदान 25 मई को समाप्त हो गया। सभी ईवीएम को स्ट्रॉग रूम में रखवा दिया गया है। अब नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद घोषित किए जाएंगे। इस बीच रविवार को भारतीय निर्वाचन आयोग के सामान्य ऑब्जर्वर ने अंबाला लोकसभा की चुनावी समीक्षा की और पूरी चुनावी प्रक्रिया को भारतीय निर्वाचन आयोग के मापदंडों पर सही पाया।

वहीं सामान्य पर्यवेक्षक देव कृष्णा तिवारी ने सिरसा के लघु सचिवालय के सभागार में सिरसा लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी व सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक लेकर मतदान प्रक्रिया की समीक्षा की। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

सामान्य पर्यवेक्षक ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से पोलिंग बूथों पर आई शिकायतों, ईवीएम में खराबी के बाद बदली किए गए बूथों के बारे में, पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति के बारे में, मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी ली।

इसी तरह से लोकसभा चुनाव के अंतर्गत नियुक्त किए गए फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के जनरल ऑब्जर्वर एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने स्क्रूटनी करवाई। सभी विधानसभाओं की स्क्रूटनी का कार्य सुचारू रूप से संपन्न हुआ, जिसमें किसी भी राजनीतिक दल की ओर से किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा आपत्ति दर्ज नहीं करवाई गई।

जनरल ऑब्जर्वर अक्षय कुमार सेक्टर-14 स्थित डीएवी स्कूल के सभागार में स्थापित मतगणना केंद्र में स्क्रूटनी का कार्य संपन्न हुआ।