जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव के दिशानिर्देशन में सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए लघु सचिवालय में बनाया गया था कंट्रोल रूम

45 स्क्रीन के माध्यम से रखी गई सभी मतदान केंद्रों पर नजर, अधिक भीड़ वाले मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों को वोटिंग स्पीड बढ़ाने के लिए किया गया निर्देशित

गुरूग्राम, 25 मई। लोकसभा आम चुनाव 2024 के छठे चरण के तहत शनिवार 25 मई को जिला में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न हो यह सुनिश्चित करने के लिए जिला के सभी 1333 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग की गयी थी। सभी मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के लिए लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया था। जहां पर 45 स्क्रीन पर आज सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने तक एक डेडिकेटिड टीम पल पल की गतिविधियों की निगरानी रखते हुए जिला प्रशासन को अपडेट दे रही थी। इस दौरान गुड़गांव लोकसभा की इलेक्शन ऑबजर्वर डॉ दिलराज कौर ने भी की जा रही निगरानी का निरीक्षण एवं अवलोकन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में पारदर्शी व भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न हो इसी उद्देश्य के साथ निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत यह कंट्रोल रूम बनाया गया था। वहीं क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर ड्रोन से भी निगरानी की गयी थी। उन्होंने कहा कि मतदान की पवित्रता को लेकर जिला प्रशासन बेहद गंभीरता के साथ धरताल एक्टिव रहा। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला की पटौदी (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के 250, सोहना के 261, बादशाहपुर के 455 तथा गुडग़ांव के 367 मतदान केंद्रों पर कैमरे लगाए थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान एक गोपनीय प्रक्रिया है और यह प्रत्येक नागरिक का सैंविधानिक अधिकार है।

इसको ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कैमरो की लोकेशन इस प्रकार रखी गयी थी कि वोटिंग कंर्पामेंट में मतदाता वोट करता नजर न आए। उन्होंने बताया कि जिला में क्रिटिकल बूथ को लेकर भी विशेष सिक्योरिटी प्लान तैयार किया था। जिसके परिणामस्वरूप जिला में कहीं से भी किसी प्रकार चुनाव में व्यवधान की सूचना प्राप्त नही हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम मिल रहे अपडेट के आधार पर जिन बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिख रही थी। वहां पोलिंग स्टाफ को वोटिंग स्पीड बढ़ाने के लिए भी निर्देशित किया।

error: Content is protected !!