मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराएं पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी : दीपक मिश्रा

जनरल ऑबजर्वर डॉ दिलराज कौर व पुलिस ऑबजर्वर शकंर चौधरी ने गुड़गांव संसदीय क्षेत्र में किए गए सुरक्षा व सुविधा प्रबंधों की दी जानकारी

गुरूग्राम, 23 मई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए विशेष पुलिस ऑबजर्वर दीपक मिश्रा ने वीरवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस द्वारा किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सभी नौ विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में वैश्विक स्तर पर हमारे देश का सम्मानित स्थान है। ऐसे में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी नौ विधानसभा सीटों पर प्रत्येक मतदाता बिना किसी संकोच व भयमुक्त माहौल में वोट डाल सके।

समीक्षा बैठक में गुरूग्राम संसदीय क्षेत्र की जनरल ऑबजर्वर डॉ दिलराज कौर, पुलिस ऑबजर्वर शकंर चौधरी, एक्सपेंडिचर ऑबजर्वर दुर्गादत्त व सौरभ कुमार सहित गुरूग्राम के सीपी विकास अरोड़ा, गुरूग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव सहित अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान नूह के डीसी धीरेंद्र खड़गटा, रेवाड़ी के डीसी राहुल हुड्डा, एसपी शशांक कुमार सावन व नूह के एसपी वीसी माध्यम से समीक्षा बैठक से जुड़े।

विशेष पुलिस ऑबजर्वर दीपक मिश्रा ने निर्देश देते हुए कहा कि लोकतंत्र का यह त्यौहार प्रत्येक पांच साल में एक बार आता है। ऐसे में सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए आने वाले चुनावों के लिए एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करें।उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान ड्यूटी देते समय राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना रखें। अपनी ड्यूटी पूरी निष्ठा के साथ-साथ सतर्कता से करें। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध होने चाहिए। नागरिकों की सुरक्षा में कोई भी चूक नहीं होनी चाहिए। किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न बरतें। अपनी आत्मा की आवाज सुनकर अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अक्सर मतदान करने के बाद भी लोग मतदान केंद्रों पर एकत्रित रहते हैं और वहां पर बातचीत शुरु कर देते हैं, इससे अव्यवस्था बनने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में विशेष सख्ती व सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी स्वयं प्रत्येक बूथ पर जाकर व्यवस्था देखें।

उन्होंने यह भी कहा कि मतदान से पूर्व प्रत्येक विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था का एक डम्मी टेस्ट भी कर लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कहा चूक हो सकती है। उन्होंने कहा कि चूंकि हीट वेव का ग्राफ भी निरन्तर बढ़ रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए प्रत्येक बूथ पर आवश्यक मेडिकल किट व पेरामेडिकल स्टाफ पर्याप्त मात्रा में तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर अशक्त व्यक्तियों की सुविधा के लिए पर्याप्त मात्रा में व्हील चेयर व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाए। मतदान प्रक्रिया निरंतर चलती रहनी चाहिए। इसके लिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का भी काम करें।

समीक्षा बैठक के दौरान जनरल ऑबजर्वर डॉ दिलराज कौर व पुलिस ऑबजर्वर शकंर चौधरी ने बताया कि गुड़गांव संसदीय क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए तीनों जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस द्वारा चिन्हित संवेदनशील बूथों पर विशेष नजर है और यहां पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। चुनाव को पारदर्शी व निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाया जाएगा।

error: Content is protected !!