जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोस्टल बैलेट मतदान के विभिन्न एनेक्सचर की प्रतिदिन रिपार्ट तैयार करने के दिए निर्देश

20 मई को चुनावी प्रत्याशियों व उनके एजेंट की मौजूदगी में होगा ईवीएम का मॉक पोल

बूथों पर पर्दानशीं महिलाओं की होगी पहचान, प्रत्येक बूथ पर आंगनबाड़ी वर्कर की होगी तैनाती : जिला निर्वाचन अधिकारी

20 मई को विशेष बूथ की पोलिंग पार्टी व 21 मई को सेक्टर ऑफिसर को दिया जाएगा चुनावी प्रशिक्षण

गुरूग्राम, 18 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने शनिवार को चुनावी प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न विषय जैसे पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान की प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने, सेक्टर ऑफिसर, सेक्टर पुलिस ऑफिसर, एक्स्ट्रा पोलिंग पार्टियां सहित यूथ बूथ, पिंक बूथ व पीडब्ल्यूडी बूथ की पोलिंग पार्टी के प्रशिक्षण व मतदान केंद्र तक उनके लिए यातायात व्यवस्था, मॉक पोल, क्यूआरटी टीम को लेकर जिला की चारों विधानसभा के एआरओ व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने पोस्टल बैलेट पेपर के नोडल अधिकारी एवं एएलसी कुशल कटारिया से पोस्टल बैलेट के माध्यम सम्पन्न कराई जा रही मतदान प्रक्रिया जैसे होम वोटिंग, सर्विस वोटर आदि की विस्तृत जानकारी लेने उपरांत निर्देश दिए कि पोस्टल बैलेट के लिए निर्धारित विभिन्न एनेक्सचर के तहत प्रतिदिन की रिपार्ट तैयार करें। इसके साथ ही
एनेक्सचर 7 के तहत 19 मई से 24 मई के बीच सर्विस वोटर्स द्वारा होने वाले बैलेट मतदान की भी प्रतिदिन की रिपोर्ट तैयार करें जिसमें राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की हस्ताक्षर भी हो। बैठक में उन्होंने सीटीएम को निर्देश दिए कि वे आरटीए विभाग से समन्यव बना कर 24 मई को पोलिंग पार्टी के मतदान केंद्र प्रस्थान के लिए उचित मात्रा में बसों की व्यवस्था करें। डीसी ने कहा कि बसों की व्यवस्था में यह जरूर सुनिश्चित किया जाए कि उनमें जीपीएस लगा हो। उन्होंने कहा कि 24 मई को किसी प्रकार की अव्यवस्था ना फैले इसके लिए सभी बसों पर संबंधित विधानसभा का नाम व मतदान केंद्र का नाम जरूर चस्पा किया जाए। इसके साथ ही सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने प्रत्येक विधानसभा में चार क्यूआरटी टीम तैनात करने के भी निर्देश दिए।

20 मई को चुनावी प्रत्याशियों व उनके एजेंट की मौजूदगी में होगा ईवीएम का मॉक पोल बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी एआरओ 19 मई तक ईवीएम की कमिशनिंग का काम पूरा करवा लें ताकि 20 मई को सभी 23 चुनावी प्रत्याशियों अथवा उनके एजेंटों की मौजूदगी में मॉक पोल की प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी एआरओ यह भी सुनिश्चित करें कि यह पूरी प्रक्रिया वीडियोग्राफी के साथ संपन्न हो।

बूथों पर पर्दानशीं महिलाओं की होगी पहचान, प्रत्येक बूथ पर आंगनबाड़ी वर्कर की होगी तैनाती जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत जिला के सभी मतदान केंद्रों पर वोट देने पहुंचने वाली पर्दानशीं महिला मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित की जाएगी। महिलाओं की पहचान को हर बूथ पर एक महिला मतदान कार्मिक तैनात रहेंगी। जोकि पहचान पत्र पर लगी फोटो से मिलान करेंगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए हर पोलिंग पार्टी में एक आंगनबाड़ी वर्कर को शामिल किया जाएगा। जोकि मतदान केंद्रों पर द्वार के पास ही मौजूद रहेंगी। मतदाताओं के केंद्र में प्रवेश करते ही उनकी पहचान करेंगी। सही पाए जाने पर मतदान की अनुमति प्रदान की जाएगी। वहीं फर्जी मतदाताओं पर कार्रवाई की जाएगी।

20 मई को विशेष बूथ की पोलिंग पार्टी व 21 मई को सेक्टर ऑफिसर को दिया जाएगा चुनावी प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला की चारों विधानसभा के लिए जो एक्स्ट्रा रिजर्व पार्टी व विशेष बूथ जैसे यूथ बूथ, पिंक बूथ व पीडब्ल्यूडी बूथ की पोलिंग पार्टी को 20 मई को चुनावी प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं 21 मई को 85 सेक्टर ऑफिसर व 85 सेक्टर पुलिस ऑफिसर को भी चुनावी ड्यूटी में पारंगत करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव की ड्यूटी लगाते हुए ट्रैनिंग के लिए सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए।

इस दौरान बादशाहपुर के एआरओ एवं एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एआरओ एवं एसडीएम सोनू भट्ट, एसीयूटी अनिरुद्ध यादव, सीईओ जिला परिषद जगनिवास, एएलसी एवं बैलट पेपर के नोडल अधिकारी कुशल कटारिया, गुड़गांव के एआरओ एवं एसडीएम रविंद्र कुमार व पटौदी के एआरओ एवं एसडीएम होशियार सिंह, सीटीएम कुँवर आदित्य विक्रम, ओएसडी टू डीसी प्रीति कटारिया, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडीशनल सीईओ गौरव सिंह, इलेक्शन तहसीलदार राजेंद्र सिंह, डीआईओ विभू कपूर सहित जिला निर्वाचन कार्यालय से अन्य अधिकारी मौजूद रहे।