843 वोटर्स ने उठाया विशेष सुविधा का लाभ : जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला की चारों विधानसभा में दो दिन में 110 पोलिंग पार्टियों ने घर घर जाकर पात्र वोटर्स का बैलेट पेपर से कराया मतदान

85 प्लस सीनियर सिटीजन व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को वोटिंग के दिन मिलेगी पिक एंड ड्रॉप की फैसिलिटी, टोल फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर दर्ज करानी होगी अपनी जानकारी

गुरूग्राम, 18 मई। जिला में लोकसभा चुनाव 2024 के तहत शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा भारत निर्वाचन आयोग की सभी आवश्यक पहलों को पूरी तत्परता के साथ धरातल पर उतारा जा रहा है। इसी क्रम में निःशक्त, बीमार और 85 प्लस की आयु वाले सीनियर सिटीजन को घर बैठे बैलेट पेपर से मतदान करने की प्रक्रिया आज निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के साथ संपन्न कराई गयी।

विधानसभावार होम वोटिंग डिटेल्स। पटौदी 177 ….बादशाहपुर 272….गुड़गांव 166 ….सोहना 228…. कुल वोट 843

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए निःशक्त, बीमार और सीनियर सिटीजन को घर बैठे मतदान की सुविधा मुहैया कराई है। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में ऐसे वोटर्स की संख्या 50 हजार 790 है। होम वोटिंग के लिए अशक्त वोटरों को बीएलओ के माध्यम से घर पर ही फार्म-12 डी उपलब्ध कराए गए थे। 3 मई अंतिम तिथि तक केवल 1022 वोटर्स ने ही होम वोटिंग के लिए अपनी सहमति दी थी। डीसी ने बताया कि जिला में होम वोटिंग की शुरुआत कर 16 मई को कुल 80 पोलिंग टीमें वोटर्स के घर पहुँची थी। प्रत्येक पोलिंग पार्टियों में एक सेक्टर ऑफिसर, बीएलओ, पोलिंग अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर सहित एक वीडियोग्राफर व पुलिसकर्मी शामिल थे।

उन्होंने बताया कि 16 मई को जिला में 786 वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं बाकी बचे मतदाता के लिए आज 18 मई को पुनः पटौदी में 6, बादशाहपुर में 7, गुड़गांव में 8 व सोहना में 9 पोलिंग पार्टियों की ड्यूटी लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि होम वोटिंग के तहत दो दिन में कुल 843 वोटर्स ने इस सुविधा का लाभ उठाया।

लोकतंत्र के सजग प्रहरी के रूप में अपने मत का प्रयोग करने के लिए जिला प्रशासन का किया धन्यवाद

होम वोटिंग सुविधा के तहत मतदान करने वाले वोटर्स ने लोकतंत्र के सजग प्रहरी के रूप में अपने मत का प्रयोग करने के लिए जिला प्रशासन का धन्यवाद किया। पटौदी विधानसभा में होम वोटिंग के तहत गांव जराऊ में मतदान करने वाली गिन्दोंड़ी देवी
ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वार हम अशक्त वोटर्स के लिए यह आवश्यक पहल इस बात का सबूत है कि दुनिया मे हमे यूंही सबसे बड़ा लोकतंत्र नही कहा जाता। उन्होंने कहा कि उनके मन मे आज संतोष के भाव है कि उन्होंने भी देश की उन्नति में आज अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। गिन्दोंड़ी देवी ने कहा कि धन्य है निर्वाचन आयोग, जिसने बुजुर्गों को ये सुविधा दी है। अब लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले ऐसे मतदाता जिन्होंने होम वोटिंग सुविधा का लाभ नही लिया है और वे मतदान केंद्र पर आकर वोट डालने चाहते है। उनको जिला प्रशासन द्वारा 25 मई को मतदान केंद्र के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मिलेगी। इस श्रेणी के मतदाता जिला निर्वाचन कार्यालय के टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर अपनी जानकारी दर्ज करा सकते हैं। इन मतदाताओं को घर से लाने के लिए एक सरकारी कर्मचारी व एक वालंटियर की ड्यूटी निर्धारित की गई है।

error: Content is protected !!