गुरूग्राम, 8 मई। सीएमओ डा. वीरेंद्र यादव ने कहा है कि अस्थमा एक जानलेवा बीमारी है और सतर्कता से ही इस संक्रामक रोग से दूर रहा जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्थमा की रोकथाम के लिए गुरूग्राम जिला में जागरूकता अभियान चलाया हुआ है।

सैक्टर दस स्थित सिविल अस्पताल में विश्व अस्थमा दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए डा. वीरेंद्र यादव ने कहा कि दुनिया में करीब दो करोड़ 60 लाख श् वांस की बीमारी से पीडि़त होते हैं और इनमें से हर साल 4.5 लाख मरीजों की मौत हो जाती है। उन्होंने कहा कि फेफड़ों के आसपास छाती में जलन और जकडऩ से यह बीमारी पैदा होती है। जिसमें फेफड़े निरंतर कमजोर होते चले जाते हैं तथा मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

गुरूग्राम में विगत एक साल में दो हजार 866 अस्थमा पीडि़त मरीजों का ईलाज शुरू किया गया और इनकी जांच के लिए अस्पतालों में स्पीरोमीटर उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने बताया कि नर्सिंग स्टाफ की सहायता से नुक्कड़ नाटक और जनचेतना अभियान चलाकर लोगों को अस्थमा के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा नागरिकों को स्वच्छ वातावरण में रहने व सही ढंग से सांस लेने की विधि के बारे में बताया जाता है। इस अवसर पर पीएमओ डा. जयमाला, डिप्टी सीएमओ डा. प्रिया शर्मा, डा. अनुज गर्ग, डा. मनीष राठी, डा. नवीन इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!