लोकसभा चुनाव के लिए 2471 बूथों पर लगाई गई पोलिंग पार्टियों की ड्यूटी, प्रत्येक पार्टी में होंगे चार सदस्य

सभी विधानसभा में 10 पोलिंग पार्टियों को रखा गया है रिजर्व

गुरुग्राम, 07 मई। लोकसभा आम चुनाव के अंतर्गत आगामी 25 मई को गुड़गांव संसदीय सीट पर मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण व निष्पक्षता से संपन्न कराने के लिए जनरल ऑब्ज़र्वर डॉ दिलराज कौर की उपस्थिति में पोलिंग पार्टी की द्वितीय रेंडमाइजेशन प्रक्रिया एनआईसी हरियाणा द्वारा तैयार किए गए सॉफ्टवेयर के माध्यम से पूरी कराई गई। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस रेंडमाइजेशन में गुड़गांव संसदीय सीट के रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव, नूह के जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खड़गटा व रेवाड़ी के जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा भी मौजूद रहे।

इस दौरान रेवाड़ी जिला के अंतर्गत आने वाली रोहतक संसदीय सीट की कोसली विधानसभा की 301 पोलिंग पार्टी की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया भी पूरी की गई। इस दौरान रोहतक लोकसभा सीट के जनरल आब्जर्वर एनपी रेड्डी वीसी के माध्यम से ऑनलाइन जुड़े थे।

रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बैठक में रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया के बारे में बारीकी से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि रैंडमाइजेशन प्रक्रिया के तहत चुनाव के समय भारत निर्वाचन आयोग की नियमावली के अनुसार पोलिंग स्टाफ के रूप में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटियां निर्धारित की जाती है। उन्होंने बताया कि गुड़गांव संसदीय क्षेत्र में नौ विधानसभा नामतः गुरूग्राम, बादशाहपुर, सोहना, पटौदी, नूह फ़िरोजपुर झिरका, पुन्हाना, रेवाड़ी व बावल में आगामी 25 मई को लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर 2471 बूथ बनाए गए हैं। सभी बूथों पर निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए रैंडमाइजेशन प्रक्रिया के तहत 2471 पोलिंग पार्टियों की ड्यूटी लगाई गई है व 10 प्रतिशत पोलिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है। प्रत्येक पार्टी में चार सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि ड्यूटियां लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि चुनाव के दौरान पोलिंग स्टाफ के कर्मचारी की उसके गृह ब्लॉक में ड्यूटी ना लगाकर अन्य ब्लॉक में लगाई जाए।

बैठक में सभी नौ विधानसभा के सहायक निर्वाचन अधिकारी, गुरूग्राम के डीआईओ विभू कपूर, रेवाड़ी के डीआईओ महेश भारद्वाज, नूह के डीआईओ नदीम अख्तर अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!