जनरल आब्जर्वर ने कहा- ईसीआई के निर्देशों की अनुपालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित हो

गुरूग्राम, रेवाड़ी व नूंह जिला के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई

गुरूग्राम, 7 मई। गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र की जनरल ऑब्जर्वर डा. दिलराज कौर ने कहा है कि चुनाव में नियुक्त प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अपने कर्तव्य की पालना सुनिश्चित करते हुए चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ संपन्न कराएं। उन्होंने स्पष्टï किया कि लोकसभा चुनाव को जीरो टॉलरेंस नीति के साथ संपन्न कराना है, ऐसे में सभी संबंधित अधिकारी पूर्ण सजगता व सक्रियता से अपने दायित्व का निर्वहन करें। जनरल ऑब्जर्वर मंगलवार को लघु सचिवालय सभागार में गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के तीनों जिले गुरूग्राम, रेवाड़ी व नूंह के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ चुनाव प्रबंधन की समीक्षात्मक बैठक ले रही थी। बैठक में गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के पुलिस ऑब्जर्वर शंकर चौधरी सहित डीसी गुरूग्राम निशांत कुमार यादव, नूंह के डीसी धीरेंद्र खडग़टा, रेवाड़ी के डीसी राहुल हुड्डा, एडीसी गुरूग्राम हितेश कुमार मीणा, डीसीपी मानेसर दीपक कुमार, रेवाड़ी एसपी शशांक सावन, नूंह एसपी नरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

बैठक में डा. दिलराज कौर ने कहा कि लोकसभा चुनाव निष्पक्ष और सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हों इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था प्रभावी ढंग से की जाए। चुनाव में वोट देने के लिए नागरिकों को निरंतर प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि नाकों पर जो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, उनका जिलास्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए, जहां से सभी प्रकार की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान समाचार पत्रों, सोशल मीडिया व केबल टीवी नेटवर्क पर आने वाले समाचारों तथा विज्ञापनों पर निगरानी रखी जाए। जनरल ऑब्जर्वर ने कहा कि सामुदायिक सद्भाव स्थापित करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय रहें और पंचायत प्रतिनिधियों तथा वरिष्ठï नागरिकों के साथ बैठक करें। चुनाव के दौरान किसी प्रकार का आपसी वाद-विवाद न हो ऐसे में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी प्रभावी रूप से समन्वय स्थापित करें। डा.कौर ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान अनुचित संसाधनों का इस्तेमाल न हो इसके लिए हर स्तर पर पूरी मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो। अवैध शराब, नकदी, नशीले पदार्थों की आपूर्ति की रोकथाम के लिए कड़े प्रयास किए जाएं।

बैठक में पुलिस ऑब्जर्वर शंकर चौधरी ने कहा कि वर्ष 2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान जब्त की गई अवैध सामग्री का आंकलन करते हुए उसी अनुरूप मॉनिटरिंग करें कि किसी भी रूप से अवैध तरीके से चुनावी प्रक्रिया के दौरान नियमों की अवहेलना न हो। उन्होंने कहा कि एफएसटी व एसएसटी टीमें सक्रिय रहें। पुलिस अधिकारी विधानसभा क्षेत्र के अनुसार जब्त की गई सामग्री की रिपोर्ट चुनाव आयोग को रोजाना भिजवाएं। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर सामुदायिक झगड़े होने की आशंका है, उन पर अभी से पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौजिज व्यक्तियों के साथ मिलकर सदभावना स्थापित करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर जो महिला वोटर आती हैं, उनके मोबाइल फोन बाहर रखवाने के लिए एक अलग से काऊंटर स्थापित किया जाना चाहिए।

गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा नूंह जिला के साथ लगते सोहना विधानसभा क्षेत्र के गांवों में सभी समुदायों के मौजिज नागरिकों के साथ मीटिंग कर सौहार्द का वातावरण कायम किया जाए जिससे कि चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण माहौल बना रहे। उन्होंने बताया कि गुडग़ांव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए हाई सोसायटीज में 52 मतदान केंद्र चुनाव आयोग की गाइडलाईन के अनुसार स्थापित कर दिए गए हैं ताकि लोगों को वोट डालने के लिए दूर न जाना पड़े।

नूंह के डीसी धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि पिछले 6 माह से लगातार नूंह जिला में सामुदायिक सद्भाव के लिए सार्थक प्रयास किए गए हैं और इसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। इसके लिए सामुदायिक मिलन समारोह का आयोजन किया गया। रेवाड़ी के डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि वीएसटी टीमें फील्ड में चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जा रहे संसाधनों पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। डीसीपी मानेसर दीपक कुमार ने बताया कि अभी तक गुडग़ांव में 5.1 करोड़ रूपए की अवैध शराब, नकदी और नशीले पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने स्वीप अभियान और एमसीएमसी कमेटी की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सचिवालय के पांचवें तल पर स्थापित मीडिया सैंटर में एमसएमसी कमेटी का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। एसडीएम मानेसर दर्शन यादव ने बताया कि गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र में 25 लाख 78 हजार 523 मतदाता हैं और पोलिंग के लिए लोकसभा के नौ विधानसभा क्षेत्रों में 2481 बूथ बनाए गए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच एफएसटी और एसएसटी टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग व हरियाणा निर्वाचन विभाग की ओर से बनाए गए सी-विजिल एप, सुविधा एप, एनकोर एप, ईपीबीएमएस एप आदि के बारे में विस्तार से बताया। एसडीएम रविंद्र कुमार ने चुनाव प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी। एएलसी कुशल कटारिया ने पोस्टल बैलेट व ईपीबीएस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एमसीजी के संयुक्त आयुक्त अखिलेश कुमार ने चुनावी खर्च प्रबंधन के बारे में बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र के अनुसार प्रत्येक उममीदवार के चुनावी खर्च का ब्यौरा रखने के लिए शैडो रजिस्टर बनाया गया है।

इस अवसर पर एआरओ विश्वजीत चौधरी, सोनू भट्टï, विशाल, विकास यादव, मनोज कुमार, उदय सिंह, होशियार सिंह, लक्ष्मी नारायण, डा.चिनार व सीटीएम गुरूग्राम कुंवर आदित्य, सीटीएम रेवाड़ी लोकेश सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!