हेली मंडी जाटोली आर ओ बी के नीचे अंडरपास बनाना प्रस्तावित

अंडरपास के निर्माण की अनुमानित लागत 8 करोड़ रुपए से अधिक

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । हेलीमंडी जाटोली रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे अंडरपास अथवा सबवे बनवाने की रणनीति पर संडे को आयोजित बैठक में चर्चा की गई । संडे को इस बैठक में दैनिक रेल यात्री संघ से जुड़े पदाधिकारी और रेलवे लाइन के दोनों तरफ के दुकानदार भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे ।

इस बैठक में विभिन्न वक्ताओं के द्वारा बताया गया अप्रैल 2022 में हेलीमंडी नगर पालिका हाउस में अंडरपास बनवाने के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया गया । इसके साथ ही रेलवे प्रशासन और अधिकारियों से अनुरोध किया गया अंडरपास पर होने वाले अनुमानित खर्च के विषय में भी अवगत करवाया जाए। गौर तलब है कि हेली मंडी जाटोली रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे पुराना जाटोली फाटक पर अंडरपास बनाने के लिए पालिका प्रशासन की तरफ से इसका खर्च का भुगतान किया जाने का रेलवे अधिकारियों को भी आश्वासन दिया गया था। इसके बाद से यह मामला लगातार स्थानीय दुकानदारों और दैनिक रेल यात्री संघ के द्वारा क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत और उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के अधिकारियों के सामने भी लगातार उठाया जाता रहा । पिछली 7 मार्च को भी जाटोली फाटक 46 सी पर अंडरपास का उद्घाटन के मौके पर यह मामला एक बार फिर से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के डीआरएम के समक्ष उठाया गया। रेलवे रेलवे प्रशासन के द्वारा बताया गया है कि यह प्रस्ताव रेलवे इंजीनियरिंग विंग के द्वारा रेलवे बोर्ड प्रशासन के समक्ष अपनी मंजूरी सहित भेज दिया गया। 

रेलवे प्रशासन की तरफ से स्थानीय प्रशासन को अवगत करवाया गया है कि अंडरपास के बनाने में 8 करोड़ से अधिक की राशि खर्च होने का अनुमान है। लेकिन इससे पहले सर्वे किया जाने के लिए कुल लागत का 2 प्रतिशत रकम का भुगतान रेलवे प्रशासन को करना होगा । इसके बाद ही इस प्रोजेक्ट की धरातल पर कार्रवाई आरंभ हो सकेगी। स्थानीय प्रशासन के  पाले में  अंडरपास के निर्माण का मामला और संबंधित भुगतान किया जाने को लेकर ही संडे को बैठक में विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की गई । यह फैसला भी किया गया कि इस मामले में सहयोग लेने के लिए एक प्रतिनिधि मंडल जल्द से जल्द केंद्रीय मंत्री और सांसद राव इंद्रजीत सिंह से मुलाकात कर इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए सहयोग का फिर से अनुरोध करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!