500 में से 482 अंक लेकर सरकारी स्कूल में पढऩे वाली प्राची ने प्राप्त किया टॉप रैंक

रोहतक – इसका बाबू तो सरकारी नौकर होते हुए अपने बालकां नै सरकारी स्कूल में पढ़ा रै सै, इस प्रकार की मिथक सोच रखने वाले लोगों की सोच को तोड़ते हुए पहली से 12वी तक की पढ़ाई सरकारी स्कूल में करने वाली प्राची ने टॉप रैंक प्राप्त किया है। सांपला के महाराजा अग्रैसन वरिष्ठ कन्या विद्यालय में भैसरू कलां की बेटी प्राची ने 12वी कक्षा में 482 अंक प्राप्त कर टॉप रैक प्राप्त कर लिया है। प्राची की इस उपलब्धि पर गांव में खुशी का माहौल है। बता दे कि प्राची शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज रही है और वो अपनी पढ़ाई के विषय में बताते हुए कहती है कि पढ़ाई का समयबद्व और नियमित रूप से होना चाहिये।

सरकारी स्कूल में पढऩे के विषय के बारे में बताते हुए कहती है कि उनके पिता खुद एक सरकारी गणित प्राध्यापक है जब अध्यापकों के बेटा- बेटा ही सरकारी स्कूलों में नही जायेगें तो फिर समाज के अन्य लोग सरकारी स्कूलों पर भरोसा कैसे कर सकते है। ऐसे में मैने सरकारी स्कूलों में ही अपनी पढ़ाई कि है और इसका परिणाम अब सबके सामने है। सरकारी स्कूलों में सभी अध्यापक बहुत ही मेहनती होते है यह अलग बात है कि कई बार शासन की व्यवस्था के कारण स्कूलों में अध्यापकों का अभाव भी होता है ऐसे में कठिनाई तो आती है लेकिन आज कंपूयटर का दौर है तो उससे भी अच्छी शिक्षा ली जा सकती है।

प्राची का कहना है कि मेरे सरकारी स्कूल में पढऩे से सबसे ’यादा दिक्कत पड़ौस के लोगों को होती थी वे अक्सर कहते थे कि इसका बाप तो सरकारी मास्टर सै फिर भी बालका नै सरकारी मैं भेजै सै। लेकिन मेरे माता-पिता कभी इसी झूठी शान-शौकात के चक्कर में नही पड़े और हमें सदा सरकारी स्कूलों में ही पढऩे का मौका मिला है। क्या प्राची सोसल मीडिया का प्रयोग करती है तो इस बारे में उनका स्पष्ट कहना है कि आज सूचना व क्रांति का युग है लेकिन उसका प्रयोग उतना ही करना चाहिए जितना उसकी पढ़ाई और देश व प्रदेश की सुचनाएं प्राप्त हो जाये। प्राची की इस उपलब्धि बारे बताते हुए मास्टर पवन कौशिक ने बताया कि बालकों को वो मत बनाइये जो आप खुद नही बन पाये। उनकी अपनी रूचि है और वो उनकों अपने विषय चुनने का अधिकार है। वो खुद गणित के अध्यापक है और प्राची का गणित बहुत अच्छा था तो उन्होंनें गणित विषय चुनने के लिए कभी दबाब नही दिया। उन्होंनें अपने रूचिकर विषय चुने और टॉप रैंक प्राप्त किया है। प्राची की इस उपलब्धि पर ग्राम पंचायत सरपंच सुनीता देवी और ग्रामीण विकास युवा संगठन ने बेटी की इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई दी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!