– नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने अधिकारियों व सफाई एजेंसियों के प्रतिनिधियों को दिए स्पष्ट निर्देश

गुरूग्राम, 1 मई। नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने तथा इधर-उधर पड़े कचरे का नियमित उठान सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। सभी अधिकारी, कर्मचारी तथा एजेंसियों के प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं।

डा. सिंह ने उक्त निर्देश बुधवार को अपने कार्यालय में स्वच्छता से जुड़े अधिकारियों व एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य सडक़ों पर इधर-उधर पड़े कचरे को उठाकर खत्तों तक भिजवाया जाए। साथ ही खत्तों से भी कूड़े को नियमित रूप से बंधवाड़ी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खत्तों की चारदीवारी करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि खत्तों पर अव्यवस्थित ढंग से कूड़ा ना डाला जाए क्योंकि इससे नागरिकों को परेशानी होती है। खत्तों पर अव्यवस्थित रूप से कचरा डालने के कारण वह सडक़ तक आ जाता है। उन्होंने कहा कि सडक़ पर किसी भी सूरत में कचरा नहीं फैलना चाहिए। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी एमआरएफ सैंटर चालू करवाए जाएं, ताकि कचरे का बोझ कम हो सके। एमआरएफ में कचरे को अलग-अलग किया जाए तथा कंपोस्ट आदि तैयार करके कचरे का निष्पादन सुनिश्चित किया जाए।

बल्क वेस्ट जनरेटर अपनी जिम्मेदारी निभाएं : अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में स्थित सभी बल्क वेस्ट जनरेटर ‘मेरा कचरा-मेरी जिम्मेदारी’ की भावना के साथ अपने कचरे का निष्पादन स्वयं करें। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 में भी बल्क वेस्ट जनेरटरों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने परिसर में स्वयं के स्तर पर ही कचरा निष्पादन करें। इसके तहत कचरे को अलग-अलग करके गीले कचरे से खाद या बायोगैस बनाएं। साथ ही सूखे व घरेलू हानिकारक कचरे को संबंधित रिसायकलर के माध्यम से निष्पादित करवाना सुनिश्चित करें। नियमों के तहत दी गई जिम्मेदारियों का पालन नहीं करने वालों पर 25 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जा रहा है।

बैठक में संयुक्त आयुक्त सुमन भांखड़, डा. नरेश कुमार, विजय यादव व प्रदीप कुमार, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक देवेन्द्र बिश्नोई व हरीश मेहता सहित सफाई निरीक्षक, सलाहकार तथा एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!