आपसी समन्वय के साथ कानून व्यवस्था बनाये रखने व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर हुई गहन चर्चा

रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने आपसी समन्वय एवं सूचना तंत्र मजबूत करने पर दिया जोर

तीनों राज्यों की सीमाओं पर अवैध शराब सहित चुनाव को प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री पर भी नजर बनाए रखे पुलिसकर्मी : सीपी विकास अरोड़ा

गुरूग्राम, 29 अप्रैल। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर सोमवार को गुरूग्राम लोकसभा के रिटर्निंग अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव व सीपी गुरूग्राम विकास अरोड़ा ने इफ्को चौक स्थित वेस्टिन होटल में दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की।

बैठक में चुनाव के दौरान बेहतर कानून व्यवस्था कैसे सुनिश्चित हो तथा आपसी समन्वय को लेकर विमर्श किया गया। बैठक में फरीदाबाद, रेवाड़ी, पलवल, नूह, झज्जर, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, साउथ दिल्ली, अलवर, तिजारा, कोटपूतली, भिवाड़ी, डीग के डीसी व एसएसपी, एसपी एवं उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

बैठक में चुनाव के दौरान अंतरराज्यीय एवं अंतरजिला सीमा पर सुरक्षा और निगरानी, कानून व्यवस्था बनाये रखने, असामाजिक तत्वों एवं अवैध सामग्रियों की आवाजाही पर रोकथाम के उपाय व राज्य के सीमावर्ती थानों में विभिन्न माध्यमों से सूचना का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की गयी। बैठक में निगरानी व सुरक्षा को लेकर किये जा रहे प्रबंध के बारे में जानकारियां साझा की गयीं। सभी जिलों के डीसी, एसएसपी, एसपी एवं उनके प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी बातें रखी तथा चेकपोस्ट पर विशेष निगरानी रखने की बात कही। इस दौरान बैठक में सीमा जांच बिंदुओं के साथ आदतन अपराधियों व बदमाशों की सूची उपलब्ध कराने पर सहमति बनी।

बैठक में रिटर्निंग अधिकारी निशांत कुमार यादव ने आपसी समन्वय एवं सूचना तंत्र मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में समन्वय, आपसी तालमेल को और बेहतर करना है। उन्होंने कहा कि सभी सीमावर्ती जिले विभिन्न मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करना सुनिश्चित करें। जिससे सीमाओं पर हो रही आवाजाही की मॉनिटरिंग नियमित रूप से होती रहे। साथ ही उन्होंने सीमाओं के बीच नियमित चेकिंग अभियान, पेट्रोलिंग बढ़ाने सहित अन्य गतिविधि बढ़ाने की बात भी कही।

उन्होंने अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सीसीटीवी कैमरों की निगरानी, चेकिंग अभियान, समय-समय पर बैठक करने सहित अन्य गतिविधियों पर नजर बनाए रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस दौरान खाना डिलीवरी करने वाले विभिन्न कंपनियों के कर्मचारियों की विशेष निगरानी रखी जाए। वहीं चुनाव की निर्धारित तिथि से 48 घंटे पूर्व बॉर्डर पर सभी वाहनों को जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाए। इसके साथ साथ अधिक मात्रा में शराब की बरामदगी पर एक्साइज विभाग के अधिकारी उसका सोर्स अवश्य पता लगाएं।

बैठक में पोस्टल बैलट, इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट, राज्यों से लगी सीमा के आसपास के क्षेत्रों मे पैरोल जम्पर की जानकारी सांझा करने सहित चुनाव में बांधा उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के सम्बंध में और इनकी गतिविधियों के सम्बंध में चर्चा की गई। इसके अलावा इन पर प्रभावी कार्रवाई करने की कार्य योजना तैयार की गई।

बैठक में सीपी विकास अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बल तैनात हों। निष्पक्ष, शांतिपूर्ण निर्वाचन करना हमारी प्राथमिकता और जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों की सीमाओं पर अवैध शराब सहित चुनाव को प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री पर भी नजर बनाए रखें। उन्होंने कहा कि सभी सीमावर्ती जिले के पुलिस अधिकारी तीनों राज्यों के शातिर बदमाश हैं, उन पर नजर बनाए रखे। जिससे लोकसभा चुनाव के दौरान कोई आपराधिक वारदात न हो।उन्होंने कहा कि समन्वय और सहयोग से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

बैठक में नूह के डीसी धीरेंद्र खड़गटा, रेवाड़ी के डीसी राहुल हुड्डा, झज्जर के डीसी शक्ति सिंह, गुरूग्राम के एडीसी हितेश कुमार मीणा सहित विभिन्न जिला के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!