नारनौल चांदूवाड़ा निवासी दीपांशु ने आईपीएस अधिकारी बन परिवार का नाम किया रोशन

जाटवास की सिमरन का चयन आईपीएस में 

कारोता के नीशु दूसरे प्रयास में भी रहे आईपीएस

नारनौल। नारनौल क्षेत्र के गांव सैदपुर व बजाड़ के दो युवाओं ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। गांव सैदपुर निवासी दीपक ने 518 रैंक प्राप्त किया वहीं बजाड़ के विनय कुमार ने 871 वां रैंक हासिल किया है । जिससे सारे क्षेत्र व गांव में खुशी का माहौल है। 

जिला महेंद्रगढ़ के मंडी अटेली कस्बा से सटे गांव सैदपुर निवासी दीपक यादव ने यूपीएससी क्लियर कर लिया है। उनका 518 वां रैंक आया है । दीपक के पिता राजेश यादव सेना से सेवानिवृत हैं और वर्तमान में इनकम टैक्स में निरीक्षक पद पर कार्य कर रहे हैं । दीपक के दादा कान्हाराम यादव भी सेना से कप्तान पद से सेवानिवृत है। दीपक का एक चाचा भी सेना से सेवानिवृत है तथा दूसरा चाचा खेती बाड़ी का कार्य करता है। वहीं चाचा का लड़का वायु सेना में कार्यरत है। दीपक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जयपुर राजस्थान से शुरू की थी। 

आज लोक सेवा आयोग के द्वारा सिविल से सेवा परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम घोषित हुआ है। इस परिणाम में दीपक ने बाजी मारी है। दीपक के चयन के बाद क्षेत्र व गांव में खुशी की लहर है। लोग परिवार को बधाइयां दे रहे हैं।

वहीं अटेली क्षेत्र के गांव बजाड़ निवासी विनय कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में 871वीं रैंक हासिल की है। युवाओं की इस उपलब्धि पर क्षेत्र के दोनों गांवों में खुशी का माहौल है। गांव सैदपुर के सरपंच विकास यादव तथा गांव बजाड़ के सरपंच प्रतिनिधि जोगेंद्र यादव ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफलता केवल मेहनत लगन के बल पर ही प्राप्त की जा सकती है।

व्यक्ति में दृढ़ आत्मविश्वास होना चाहिए ताकि ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में आने वाली बड़ी से बड़ी बाधा को पार करते हुए सफलता को हासिल कर सके।

– मौहल्ला चांदूवाड़ा निवासी दीपांशु ने आईपीएस अधिकारी बन परिवार का नाम किया रोशन

यूपीएससी द्वारा जारी परिणाम में मौहल्ला चांदूवाड़ा निवासी दीपांशु पुत्र स्वर्गीय प्रवीण कुमार का ऑल इंडिया में 119वी रैंक प्राप्त कर आईपीएस के लिए चयन हुआ। दीपांशु की माता ऊषा गुप्ता सरकारी विद्यालय में लिपिक के पद पर कार्यरत है। दीपांशु ने 10वी और 12वी नारनौल यदुवंशी स्कूल से करने के उपरांत रुड़की से आईआईटी की डिग्री प्राप्त की तथा उसके बाद इसरो केरल में कार्यरत रहे। जहां से नौकरी छोड़कर इन्होंने स्वयं सेल्फ स्टडी के माध्यम से यूपीएससी की तैयारी कर अपने द्वितीय प्रयास में आज आईपीएस अधिकारी के रूप चयनित होकर समस्त जिला के साथ अपने परिजनों का नाम रोशन किया। सभी मित्रों एवं स्थानीय निवासियों ने उनके परिजनों को बधाई देते हुए बच्चे की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की।

– सिमरन का चयन आईपीएस में 

गांव जाटवास महेंद्रगढ़ की सिमरन सिवाच ने यूपीएस की परीक्षा में 218 वां रैंक हासिल किया। उनका चयन यह आईपीएस के रूप में हुआ है। गांव जाटवास निवासी सिमरन ने यूपीएससी पास करके माता-पिता व जिले का गौरव बढ़ाया है। उनका जन्म गांव जाटवास में हुआ। सिमरन ने 12वीं परीक्षा की पढ़ाई दिल्ली से पूरी की है।

सिमरन ने कहा कि यूपीएससी में सफलता हासिल कर दादा का सपना पूरा कर दिया है।

सिमरन के चचेरे भाई सुरजीत सिवाच ने बताया कि सिमरन शुरू से पढ़ाई में अव्वल रही है। उनके पिता दुष्यंत सिवाच दिल्ली में सरकारी वकील हैं व माता पुष्पा सिवाच चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की सदस्य हैं। 

उन्होंने बताया कि सिमरन के दादा चौधरी होशियार सिंह जिला पंचायत विकास विभाग से सेवानिवृत्त हैं। दादा का सपना था कि उनकी पोती बड़ी अधिकारी बनकर जिले का गौरव बढ़ाए। दादा के इसी सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल किया है। उनकी इस उपलब्धि पर उनके चाचा देवेंद्र सिवाच, दादा चौधरी होशियार सिंह व गांव के लोगों ने सिमरन को बधाई दी है।

– कारोता के निशु का दोबारा आईपीएस में चयन 

निशु अग्रवाल पुत्र विजय कंछल कारोतावाले (हाल आबाद छत्तीसगढ़ धमतरी) के आईपीएस बनने पर परिजनो में खुशी की लहर है। ईशू कंछल पुत्र विजय कंछल (कारोता वाले) ने 193वीं रैंक प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। ईशू पहले भी परीक्षा पास कर चुके हैं। अभी हाल में ईशू कंछल हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं।

अब दोबारा भी यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

विजय मूल रूप से नारनौल के गांव कारोता के रहने वाले हैं। लेकिन पिछले 40 साल से उनका परिवार धमतरी, छत्तीसगढ़ में रह रहा है। ईशू कंछल के चाचा कृष्ण कंछल ने बताया कि ईशू हमेशा ही पढ़ाई में अव्वल रहता था। उन्होंने 12वीं कॉमर्स में संकाय में अच्छे अंक से प्राप्त किए थे।

बीकॉम कर उसने सीए की तैयारी शुरू कर दी। लगभग चार वर्ष पहले ही उसने सीए की परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी। इसके बाद उसने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। ईशू के पिता धमतरी में टिंबर का कार्य करते हैं, वहीं माता सविता गृहणी हैं। 

कृष्ण कंछल ने बताया कि ईशू अग्रवाल ने अग्रवाल समाज का नाम रोशन किया। उन्होंने बताया कि जल्द ही आईपीएस ईशु कंछल को नारनौल बुलाकर उनका नागरिक अभिनंदन आयोजित किया जाएगा।

उनके परिवार के सदस्य जीतू कंछल भुजिया वालों ने बताया कि निशु अग्रवाल ने पिछले वर्ष भी सफलता प्राप्त की थी। वह सीए हैं और पिछली बार आईपीएस में चयन होने के बाद दोबारा आईएएस के लिए एग्जाम दिया था। इस बार भी उनका रैंक 193 वा आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!