भारत सारथी/कौशिक 

नारनौल। महेंद्रगढ़ जिले में एक स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की मौत हो गई। 15 से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा कनीना कस्बे के गांव उन्हानी के पास हुआ। बीच सड़क बस नियंत्रण बिगड़ने से पलट गई। बस पलटते ही बच्चों में चीख पुकार मच गई।

हादसे में करीब 15 बच्चे घायल हो गए। आरोपी बस चालक मौके से फरार हो हो गया। घायलों को तुरंत निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। हादसे की वजह ओवरटेक बताया जा रहा है।

हादसा कनीना-दादरी सड़क मार्ग पर उन्हाणी की वाटर सप्लाई के समीप बृहस्पतिवार सुबह करीब 9 बजे एक निजी स्कूलों की बस पलट गई , जिसमें करीब 50 बच्चे सवार बताए गए | बताया जा रहा है कि 3 बच्चों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी, जबकि 3 बच्चों की मौत अस्पताल में हुई है।

कनीना में कोसली रोड स्थित इस स्कूल की बस खेड़ी, तलवाना, धनौंदा, झाड़ली आदि गांव के विद्यार्थियों को लेकर स्कूल आ रही थी| बताया जा रहा है कि बस चालक द्वारा शराब का सेवन किया हुआ था, जिसके चलते खेड़ी गांव के ग्रामीणों ने चालक को भला बुरा भी कहा था | इस दौरान बस वहां पर करीब 10 मिनट के आसपास लेट भी हो गई थी | देरी के समय को कवर करने के चालक ने तेज गति से बस को भगा दिया जो वाटर सप्लाई के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई| हादसे की सूचना पाकर नजदीक स्थिति एक निजी स्कूल के चालक दल ने घायल विद्यार्थियों को निकाल कर तुरंत एंबुलेंस को फोन लगाया। बस चालक मौके का फायदा उठाकर फरार हो गया| एंबुलेंस के आने पर विद्यार्थियों को कनीना के सरकारी एवं निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। पुलिस प्रशासन नियमों के पर पहुंचकर स्थिति को कब्जे में लिया। डीएसपी महेंद्र सिंह, थाना अध्यक्ष सुधीर कुमार, एसडीएम सुरेंद्र सिंह, ट्रैफिक थाना एसएचओ सहित पुलिस फोर्स ने पहुंचकर स्थिति को काबू किया। घायलों का कनीना के दो-तीन निजी व सिविल हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है जहां गंभीर रूप से घायल विद्यार्थियों को पीजीएमएस रोहतक के लिए रेफर किया गया है। अस्पताल में पुलिस तथा एसडीएम हालातो का जायजा ले रहे हैं तथा स्थिति पर नियंत्रण रखे हुए हैं उनकी ओर से अभी तक मीडिया को कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

उधर राहगीरों ने बचाव अभियान चलाते हुए घायल बच्चों को बसों से बाहर निकाला। हादसे की जानकारी मिलते ही ग्रामीण मौके पर जुटे। बच्चों के अभिभावक भी आनन फानन में मौके पर पहुंचे। हादसे की जानकारी पुलिस को दी तो थाना प्रभारी दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और बच्चों के शव कब्जे में लिए। कुछ बच्चों की हालत नाजुक बनी हुई है, जिन्हें रेवाड़ी रेफर कर दिया गया है।

और जानकारी मिलते ही खबर अपडेट होगी…

सूचना के बाद पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। हादसे की वजह ओवरटेक बताया जा रहा है।

महेंद्रगढ़ के कस्बा कनीना में स्थित जी एल पब्लिक स्कूल की बस गुरुवार सुबह बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी। गांव उन्हानी के पास स्कूल बस ओवरटेक करते हुए अचानक पलट गई। इस दौरान जोरदार धमाका हुआ और चीख-पुकार मच गई।

शराब के नशे में था स्कूल बस का ड्राइवर

एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, हादसे का शिकार हुई स्कूल बस का ड्राइवर शराब पीकर वाहन चला रहा था। लोगों का कहना है कि बस काफी तेज स्पीड में चल रही थी। तिरछा मोड तथा ओवरटेक करते समय संतुलन खोने के बाद पेड़ से टकरा गई। इससे बड़ा हादसा हुआ और कई बच्चे गंभीर रूप से भी घायल हुए हैं।

पुलिस ने कही जांच की बात

पुलिस द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, बस में कुल 20-25 बच्चे थे। घायल बच्चों को अस्पताल पहुंचाया गया। अभी मामले की जांच जारी है ड्राइवर नींद में था या नहीं या उसने नशा किया था, इसकी जांच होगी। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। आज ईद पर सभी सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में छुट्टियां है। उसके बाद भी प्राइवेट स्कूल ने छुट्टी नहीं की।

घटना की जानकारी मिलते ही प्रदेश की शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों से इस पर अपडेट ली और वह अपने घर से घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी उनके पहुंचने में लगभग 2 घंटे का समय लगेगा। घटना पर पूर्व प्रदेश मंत्री ओम प्रकाश यादव, कैलाश सोनी पहलवान, डॉ राज सुरेश यादव, जन शिकायत निवारण कमेटी के सदस्य दयानंद सोनी, श्री गौड ब्राह्मण सभा जिला महेंद्रगढ़ कार्यकारिणी के सदस्य विजय गोस्वामी ने घटना पर दुख जताते हुए इसकी उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। घटना को लेकर जनमानस में गहरा रोष है। उन्होंने स्कूल प्रबंधन के साथ जुम्मेवार जिला प्रशासन के लोगों पर भी तुरंत कार्रवाई की मांग की है।

error: Content is protected !!