सरकार द्वारा बुजुर्गों एवं बच्चों को हरियाणा रोडवेज की बसों में दी जाने वाली रियायतों को ख़त्म करना जन विरोधी निर्णय-चौधरी संतोख सिंह

इससे पहले केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन किराये में दी जाने वाली छूट वापस ले ली थीं

बुजुर्गों एवं बच्चों को दी जाने वाली छूट को बहाल किया जाए

संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा बुजुर्गों एवं बच्चों को हरियाणा रोडवेज की HVAC बसों में दी जाने वाली रियायतों को ख़त्म करना जन विरोधी निर्णय है। उन्होंने कहा कि सरकार को बुजुर्गों एवं बच्चों की जनकल्याण की योजनाएं बनानी चाहिए थी लेकिन भाजपा की डबल इंजन की सरकार बुजुर्गों और बच्चों को पहले से ही दी जा रही रियायतों को भी ख़त्म कर रही है।

हरियाणा राज्य परिवहन निदेशालय की ओर से सभी डिपो के महाप्रबंधकों को पत्र के माध्यम से ये निर्देश जारी किए हैं कि बुज़ुर्गों एवं बच्चों को हरियाणा रोडवेज़ की HVAC बसों में कोई छूट नहीं मिलेगी। इससे पहले हरियाणा रोडवेज की सामान्य और AC बसों में 3-12 साल तक के बच्चों और 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों का आधा टिकट लगता था।हरियाणा परिवहन विभाग द्वारा चलाई जा रहीं AC बसों का सफर अब और महंगा हो गया है। नए आदेशों के बाद राज्य की AC बसों में 3 से 12 साल तक के बच्चे एवं वरिष्ठ नागरिकों को भी पूरी टिकट खरीदनी पड़ेगी। इस आदेश के अनुसार अब AC बसों में सभी रोडवेज कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों और अन्य सरकारी विभागों के कर्मचारियों को भी यात्रा के दौरान टिकट लेना होगा।

इससे पहले केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय ने 20 मार्च, 2020 को वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन किराये में दी जाने वाली छूट वापस ले ली थीं। उस समय तक रेलवे महिला यात्रियों को ट्रेन किराये में 50 फीसदी और पुरुष तथा ट्रांसजेंडर वरिष्ठ नागरिकों को 40 फीसदी की छूट देता था।

उन्होने कहा कि भारतीय समाज बुजुर्गों को भी धरोहर सरीखा मानता आया है और उनको पर्याप्त सम्मान देता है। वरिष्ठ नागरिक हमारे परिवार, समाज, राष्ट्र, मानव-सभ्यता और संस्कृति के संरक्षक होते हैं और बच्चे देश का भविष्य हैं। उन्होने कहा कि भाजपा की केंद्र एवं हरियाणा की डबल इंजन की सरकार बुजुर्गों एवं बच्चों को पहले से ही दी जा रही रियायतों को ख़त्म करके उनका अपमान कर रही है।

उन्होंने सरकार से माँग की कि बुजुर्गों एवं बच्चों को दी जाने वाली छूट को बहाल किया जाए अन्यथा आने वाले लोकसभा चुनाव में जनता सरकार को सबक़ सिखाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!