वंचित वर्ग की सेवा व सुविधा ही पंजाबी बिरादरी महासंगठन का संकल्प : बोधराज सीकरी

सभी ईश्वर की संतान हैं और हममें कोई जाति, वर्ग या वर्ण का भेद नहीं है : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। बोध राज सीकरी प्रधान पंजाबी बिरादरी महा संगठन गुरुग्राम की अगुवाई में वातानुकूलित डीलक्स लक्ज़री स्लीपर वाली बस कल दिनांक 6 अप्रैल को अयोध्या धाम के लिए रवाना हुई, जिसके लगभग 45 यात्री जो समाज के वंचित वर्ग से हैं, इस पावन धरा पर अयोध्या धाम में राम लला के दर्शन हेतु कल रात लगभग आठ बजे रवाना हुए। इस बस में समाज के हर वर्ग के गरीब लोग सम्मिलित थे। चाहे वो किसी जाति या वर्ग का क्यों ना हो, क्योंकि बोधराज सीकरी के कथानुसार हम सभी ईश्वर की संतान हैं और हममें कोई जाति का भेद या वर्ग का, या वर्ण का भेद नहीं है।

बोधराज सीकरी के अनुसार जब मर्यादा पुरुषोत्तम राम माँ सीता और भाई लक्ष्मण के साथ वन में गये तो सबसे पहले उन्होंने केवट को गले लगाया, फिर निषाद राज को गले लगाया, फिर भीलनी को गले लगाया और फिर वानर, रीछ आदि को गले लगाया। यद्यपि राम चक्रवर्ती महाराज के पुत्र थे और वे चाहते तो रावण से युद्ध के लिए किसी भी पड़ोसी राज के राजा की सहायता ले सकते थे परंतु उन्होंने वंचित समाज को ऊँचा दिखाने के लिए उन्हीं की सहायता ली। यह है वास्तविक राम राज्य का ज्वलंत उदाहरण।

बोध राज सीकरी के अनुसार मंदिर के महत्व के मूल में यह विश्वास है कि इसी स्थान पर विष्णु के सातवें अवतार राम जी ने यही जन्म लिया था। अयोध्या राम भूमि मात्र एक संरचना नहीं बल्कि एक पवित्र रमणीक तीर्थ स्थान है जो भक्तों द्वारा पूजनीय है जो इसे अपने इष्टदेव के साथ एक जीवित संबंध के रूप में देखते हैं। इसी निमित्त समाज के वंचित लोगों को भेजा गया है। जहां उनके रहने की व्यवस्था, खाने-पीने की व्यवस्था, आने-जाने की व्यवस्था पंजाबी बिरादरी महा संगठन द्वारा की गई है। बता दें कि इस बस की अगुवाई योगाचार्य श्री राजपाल आहूजा कर रहे हैं।

अगली बस नवरात्रि के उपरांत भेजी जाएगी क्योंकि नवरात्रि में अयोध्या धाम में काफ़ी भीड़ होने वाली है और बस में कई बुजुर्ग भी होंगे, इसलिए उनकी सुविधा के लिए अगली बस को दो सप्ताह उपरांत भेजा जाएगा।

विदित हो कि पहले भी पंजाबी बिरादरी महा संगठन गरीब वंचित समाज के लोगों को और अंध विद्यालय के विद्यार्थियों को हरिद्वार, वृंदावन तीर्थ यात्रा पर भेज चुकी है।

इस बस को कल रात आठ बजे बिरादरी के वरिष्ठ पदाधिकारी जिनमें श्री प्रमोद सलूजा, श्री राम लाल ग्रोवर, श्री धर्मेन्द्र बजाज, श्री अनिल कुमार, श्री किशोरी डुडेजा, श्री रमेश कुमार, श्री ओ.पी. कालरा व अन्य ने ओम का ध्वज दिखाकर रवाना किया।

error: Content is protected !!