चण्डीगढ़, 1 अप्रैल- हरियाणा में 25 मई को 6वें चरण में होने वाले लोकसभा के आम चुनाव के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने आज हरियाणा का दौरा किया और चुनाव प्रबन्धों को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में चण्डीगढ़ में समीक्षा बैठक की।       

मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में आज यहां हुई इस बैठक में सम्बंधित विभागों के प्रशासनिक सचिव व पुलिस महानिदेशक भी उपस्थित थे। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री हिरदेश कुमार, उप निर्वाचन आयुक्त श्री अजय भादू व सचिव श्री सौम्याजीत घोष मौजूद रहे।      

मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से हरियाणा ने भारत निर्वाचन आयोग से केंद्रीय सुरक्षा बलों की 200 कम्पनियों की मांग की है जिसमें से 15 कम्पनियां आ चुकी है।

 उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19810 पोलिंग केंद्र बनाए जाएंगे, जिनमें सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके अलावा, सभी पोलिंग केंद्रों का सम्बंधित जिला निर्वाचन अधिकारी दौरा कर चुके है।       

इस बैठक में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने भारत निर्वाचन आयोग की टीम को बताया कि प्रदेश में दिव्यांगजन व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए है। उन्हें घर से मतदान केंद्र तक लाने व छोडने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा, मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में शत प्रतिशत फोटो युक्त पहचान पत्र बनाए जा चुके है।       

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, वित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनित गर्ग, स्कूल शिक्षा विभाग कीे अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी अनुपमा, पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ट अधिकारी भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!