अप डाउन ट्रेन में आवागमन करने वाले यात्रियों के सामान की जांच

हिदायत उचित टिकट से करें यात्रा और लावारिस वस्तु को नहीं छुए

संदिग्ध व्यक्ति या सामान की सूचना सुरक्षा बल – रेल अधिकारी को दें

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 22 मार्च । रंगों के त्योहार होली के साथ ही इलेक्शन का महापर्व भी आ चुका है । रंगों के त्यौहार होली के मौके पर प्रवासी कामगार और मजदूरों के द्वारा अपने-अपने गांव होली पर को मनाने के लिए आवागमन का सिलसिला आरंभ हो चुका है ।

इसी कड़ी में पटौदी राजकीय रेलवे पुलिस चौकी के अधिकारी और कर्मचारी भी पूरे एक्शन मोड में दिखाई दे रहे हैं । पटौदी राजकीय रेलवे पुलिस चौकी के प्रभारी कृष्ण कुमार अपने दल बल के साथ पटौदी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक -दो -तीन पर विभिन्न ट्रेनों के आवागमन के समय पर इन ट्रेनों से आने जाने वाले यात्रियों के सामान की जांच करने के साथ-साथ आम यात्रियों को सुरक्षित सफर के लिए जागरूक भी कर रहे हैं । पटौदी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्रियों के सामान की जांच करते हुए पटौदी राजकीय रेलवे पुलिस चौकी के प्रभारी कृष्ण कुमार ने कहा, यात्रियों को उचित टिकट लेकर ही ट्रेन में सफर करना चाहिए। टिकट लेकर यात्रा करने से सफर के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती। इसी मौके पर उन्होंने कहा ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति से खाने पीने का सामान लेकर इस्तेमाल नहीं करें । अनावश्यक रूप से सफर में ट्रेन की चैन भी नहीं खींचनी चाहिए । 

सफर के दौरान ट्रेन में या फिर प्लेटफार्म पर कोई भी संदिग्ध व्यक्ति और संदिग्ध सामान दिखाई दे तो उसके विषय में रेल के अधिकारी या फिर नजदीक के सुरक्षा बल जीआरपी या फिर रेलवे सुरक्षा बल को इसके विषय में जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने कहा इस प्रकार की छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखा जाने से हम अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन भी करते हैं । इसी मौके पर उन्होंने प्रवासी कामगार अथवा मजदूरों का आह्वान किया कि जिस जिसके राज्य मैं जब भी मतदान होना है, अपनी अपनी पसंद के उम्मीदवार अथवा पार्टी के चुनाव के लिए अवश्य मतदान किया जाए । भारतीय संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को मतदान का अधिकार दिया गया है।

error: Content is protected !!