ज्यादातर पुराने मंत्रियों को मिलेगी तवज्जो

अनिल विज से बात कर सकते हैं नायब सैनी, अनिल विज कह चुके हैं उनसे कोई बात नहीं

राव इंद्रजीत सिंह ने भी मंत्रिमंडल की अड़चन से किया इनकार

पहली बार यह समझ से बाहर है कि मोदी का जादू हरियाणा में क्यों नहीं चल रहा? या इस इस तरह से कह सकते हैं कि मोदी का आदेश पहली बार हरियाणा में नहीं चल पाया?

भारत सारथी/ कौशिक 

दिल्ली/ चंडीगढ़। दिल्ली में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मिले स्पष्ट निर्देशों के बाद अब हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मंत्रिमंडल का मंगलवार शाम साढ़े चार बजे विस्तार होगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को पूर्व सीएम मनोहर लाल और नये सीएम नायब सैनी के अभिनंदन कार्यक्रम में करनाल के घरौंडा में हिस्सा लेंगे। इसके बाद चंडीगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा। चुनाव आचार संहिता इसमें किसी तरह की बाधा नहीं है।

पहली बार हरियाणा में देखने को मिल रहा है कि दिल्ली से बार-बार हरी झंडी मिलने के बाद मंत्रिमंडल के गठन में लगातार अड़चनें आ रही है। हरियाणा में भाजपा हाई कमान का जादू बेअसर सा हो गया। कभी अनिल विज की नाराजगी की बातें मीडिया में तैरती है तो कभी राव इंद्रजीत सिंह के दो अहीर मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल करने के दबाव की बातें उड़ती देखी गई।

अनिल विज नहीं साफ कर दिया की वह नाराज नहीं है पर मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे उन्होंने यह भी कहा कि इसको लेकर किसी ने उनको मनाने की कोई कोशिश नहीं की और नहीं किसी प्रकार की कोई बात हुई। इधर राव इंद्रजीत सिंह ने भी इस बात से साफ इनकार किया है कि उन्होंने मंत्रिमंडल गठन में दो अहीर मंत्रियों को शामिल करने का दावा बनाया।

नायब सैनी दो बार दिल्ली होकर आ चुके। अब यह कहा जा रहा है कि आज मंत्रिमंडल का गठन कर दिया जाएगा। पहली बार यह समझ से बाहर है कि मोदी का जादू हरियाणा में क्यों नहीं चल रहा? या इस इस तरह से कह सकते हैं कि मोदी का आदेश पहली बार हरियाणा में नहीं चल पाया?

सोमवार शाम दिल्ली में मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार का निर्देश लेकर दोनों नेता सड़क मार्ग से ही चंडीगढ़ पहुंचने के लिए रवाना हो गए। मंत्रिमंडल में उन्हीं मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी जिन्हें पहले शनिवार को होने वाले विस्तार के लिए चंडीगढ़ आमंत्रित किया गया था। ज्यादातर नए मंत्री मनोहर मंत्रिमंडल के ही चेहरे होंगे।

जजपा के मंत्रियों की जगह नए को मिल सकती जगह

जजपा कोटे के जो तीन मंत्री हटे हैं, उनके स्थान पर जरूर नए मंत्रियों को स्थान मिल सकता है। इसके साथ ही अब राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए चार सीटों पर प्रत्याशी शीघ्र घोषित हो जाएंगे। प्रत्याशियों को लेकर भी प्रदेश स्तरीय मंत्रणा का अंतिम प्रारूप पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित गृहमंत्री अमित शाह के समक्ष रखा।

मंत्रिमंडल विस्तार के लिए पूर्व सीएम मनोहर लाल ने सोमवार दोपहर हरियाणा भवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के साथ विमर्श भी कर लिया। इसके बाद राज्यपाल भी दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंच गए।

शनिवार को पहले होना था मंत्रिमंडल का विस्तार

पहले शनिवार को नायब सिंह सैनी मंत्रिमंडल का विस्तार होना था। शुक्रवार देर रात मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले विधायकों के नाम तय हो गए थे। रात में ही सभी को संदेश भी दे दिए थे। शनिवार सुबह राजभवन में मंत्रिमंडल के शपथ की तैयारियां भी शुरू हो गई थी। नए मंत्रियों के पांच सरकारी गाड़ियां राजभवन भी पहुंच गई थीं लेकिन अचानक मंत्रिमंडल विस्तार रद कर दिया गया।

error: Content is protected !!