राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा से लोगों का कांग्रेस के प्रति विश्वास बढ़ा- नरेश सेलवाल, पूर्व विधायक एवं प्रभारी जिला महेंद्रगढ़ कांग्रेस कमेटी

भारत सारथी/कौशिक 

नारनौल। हरियाणा कांग्रेस से पूर्व विधायक एवं जिला महेंद्रगढ़ कांग्रेस प्रभारी नरेश सेलवाल ने प्रदेश की बीजेपी-जेजेपी की गठबंधन सरकार को घेरा है। उन्होंने आज यहां एक निजी होटल में पत्रकार वार्ता में बोलते हुए कई मुद्दों पर मोदी व खट्टर सरकार को घेरते दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि बीजेपी-जेजेपी सरकार में कौशल निगम के जरिए बैक डोर से बिना रिजर्वेशन, बिना पेंशन, बिना मेरिट के चल रही कच्ची भर्ती की नीति को कांग्रेस सरकार आने पर समाप्त करेंगे और रिजर्वेशन, पेंशन के साथ मेरिट वाली पक्की भर्ती शुरु करेंगे। उन्होंने कांग्रेस के 6 मुद्दों को लेकर सरकार वार्ता में विस्तार से बताया।

बेलवाल ने कहा कि राहुल गांधी की पूर्व से पश्चिम (असम से द्वारका) तक शुरू की गई भारत जोड़ो न्याय यात्रा को जिस प्रकार भारी जन समर्थन मिल रहा है, उससे लोगों का कांग्रेस के प्रति विश्वास बढ़ा है। सेलवाल ने बताया कि कांग्रेस नेता कि पहले कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा व अब असम से द्वारका तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी को जनता जिस बड़ी संख्या में उन्हें देखने व सुनने आ रही है और उनका भव्य स्वागत कर रही है। उससे जाहिर है कि देश के लोगों का कांग्रेस पार्टी के प्रति फिर से विश्वास बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में युवाओं को हर साल 2 करोड़ रोजगार देने की गारंटी दी थी। पिछले 10 सालों में 20 करोड युवाओं को नौकरी पर लग जाना चाहिए था, परंतु प्रधानमंत्री मोदी एवं भाजपा का यह चुनावी वादा भी अन्य जुमलों की तरह एक जुमला ही निकला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने 2024 के चुनावी घोषणा पत्र में केंद्र में 30 लाख सरकारी पद जो आज भी खाली पड़े हैं, उनकी सरकार बनने पर इन रिक्त पदों को भरने की गारंटी दी है।

जिला प्रभारी ने बताया कि आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निर्देश पर पूरे देश में जिला स्तर पर युवाओं के लिए पार्टी ने जो संकल्प लिए हैं और गारंटी दी है, उसे प्रैस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर जनता तक पहुंचाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर 5000 करोड रुपए से एक युवाओं के लिए स्टार्टअप कार्यक्रम जिला स्तर तक बनाया जाएगा, जो युवाओं को नौकरियों के साथ-साथ उनकी पढ़ाई के लिए और उन्हें अन्य कामों के लिए ब्याज रहित लोन देने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि आज देश का युवा भाजपा की सरकार में अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है, लेकिन कांग्रेस पार्टी युवाओं को भटकने नहीं देगी और उन्हें रोजगार की गारंटी देगी। 

उन्होंने कहा हरियाणा में बेरोजगारी 38 % है जो कि देश में सबसे अधिक है। उन्होंने कहां की कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर महिला सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, पढ़े-लिखे ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को 1लाख रुपए अप्रेंटिस के लिए स्टाइफंड देने का कार्य, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने, किसानों की फसल को स्वामीनाथन आयोग के अनुसार एमएसपी पर खरीदने जैसे सभी जो वादे भारतीय जनता पार्टी ने किए थे और जिन्हें जुमला बताकर आज इन सभी वर्गों को चाहे वह गरीब हो, चाहे वह किसान हो, चाहे कर्मचारी या व्यापारी हो, उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सरकार ने सरसों का समर्थन मूल्य 5650 बाजरे का 2500 व धान का 2203 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारण तो कर दिया, परंतु आज किसान की सरसों मंडियों में 4200, बाजरा, 1500  व धान 1700 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। उन्होंने पूछा क्या यही मोदी की गारंटी है? 

पूर्व विधायक नरेश सेलवाल ने कहा कि महिलाओं को आरक्षण देने के कानून को पास करने का मामला भी आज भाजपा सरकार का एक जुमला ही साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर सभी जो वादे जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये उनकी गारंटी है और जो अब जुमले बन चुके हैं। उन्हें कांग्रेस की सरकार बनने पर पूरा किया जाएगा।

‘ओल्ड पेंशन स्कीम करेंगे लागू’

कांग्रेस नेता एवं पूर्ण सत्र न्यायाधीश राकेश यादव ने कहा कि हरियाणा में कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे और ऐसा कानून बनाएंगे कि भविष्य में कोई सरकार उसके साथ छेड़छाड़ न कर पाए।

‘भर्तियां उसके लिए सिर्फ चुनावी टूलकिट’

राकेश यादव ने कहा कि पिछले 10 सालों में हरियाणा की भाजपा सरकार ने लोगों को जो झूठे वादे किए थे, आज प्रदेश की जनता उनके पूरा ना होने पर अपने आप को पूरी तरह ठगा महसूस कर रही है। वहीं ग्रुप-डी का रिजल्ट आने के बाद भी उन्होंने कहा कि बीजेपी जेजेपी सरकार ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि भर्तियां उसके लिए सिर्फ चुनावी टूलकिट है। इसलिए जानबूझकर साढे 4 साल भर्तियों को लटकाया जाता है, युवाओं को रोजगार के लिए तरसाया जाता है, उन्हें कोर्ट व दफ्तरों के धक्के खिलाए जाते हैं और चुनावी वर्ष में इक्का-दुक्का भर्ती करके सरकार द्वारा अपनी पीठ को थपथपाया जाता है।

‘जल्द ही ये व्यवस्था बदलेगी’

इसलिए ग्रुप-सी और टीजीटी से पहले जानबूझकर ग्रुप-डी का रिजल्ट निकाला गया। मेरिट बहुत हाई गई, इससे हताश युवा माथा पकड़ के बैठे हैं। लेकिन जल्द ही ये व्यवस्था बदलेगी। 2 लाख से ज्यादा पदों पर योग्यतानुसार, तय समय पर, बिना घोटाले और पेपर लीक के पक्की भर्ती होगी। युवाओं के साथ कांग्रेस न्याय करेगी। 

इस अवसर पर जसवंत भाटी महासचिव प्रदेश कांग्रेस एससी सेल, अनिल फागण प्रदेश उपाध्यक्ष एससी सेल, ओमप्रकाश मांड्या पूर्व जिला प्रधान एससी सेल, सरजीत नंबरदार अध्यक्ष प्रदेश नंबरदार एसोसिएशन, व्यापारी नेता रविंद्र नूनीवाला, डॉ नरेंद्र श्रीवास्तव, राम सिंह जोया, अरुण कुमार, राजेश नंबरदार, तोताराम कोली पूर्व पार्षद, धर्मपाल शर्मा व अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

error: Content is protected !!