चुनाव आयोग के नियमों की पालना होगी सुनिश्चित-डीसी निशांत कुमार यादव

आचार संहिता की पालना के लिए अधिकारियों की लगाई जा रही है ड्यूटी

गुरूग्राम, 4 मार्च। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने अधिकारियों की टीमों का गठन करना शुरू कर दिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आदर्श आचार संहिता की पालना पर निगरानी रखते हुए चुनाव आयोग के नियमानुसार लोकसभा चुनाव करवाए जाएंगे। इसीलिए जिला में 54 जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं, जो कि चुनाव के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे। उनके साथ सहायता के लिए चार जोनल मैजिस्ट्रेट रिजर्व में रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम, पटौदी, बादशाहपुर व सोहना विधानसभा क्षेत्र में 108 सैैक्टर सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। ये सैक्टर सुपरवाइजर अपने-अपने क्षेत्र में चुनावी गतिविधियों तथा मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे और पोलिंग पार्टियों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में बीस उडऩदस्ता टीमों का गठन किया गया है। ये फ्लाइंग स्कवैड चुनाव के दौरान मिलने वाली शिकायतों के आधार पर चुनाव की गतिविधियों का औचक निरीक्षण करेंगे। इसी प्रकार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन स्टेट सर्विलेंस टीमें, एक-एक वीडियो व्यूइंग टीम व एक-एक अकाऊंटिंग टीम बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जल्दी ही 1270 बूथों व उनके साथ 1500 से अधिक मतों वाले केंद्र पर उप मतदान केंद्र का चयन कर पोलिंग पार्टियों का गठन किया जाएगा। निर्वाचन विभाग की ओर से कार्यशालाओं का आयोजन कर जिला के इन कर्मचारियों को चुनाव का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Previous post

श्रीलंका के लोकसभा अध्यक्ष को गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने सौंपी पवित्र ग्रंथ गीता की प्रति

Next post

दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग से डीएनडी-फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाईपास केएमपी लिंक तक बनेगी एलिवेटिड रोड

You May Have Missed

error: Content is protected !!