राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा का सम्मोहित करने वाला संबोधन 

अलका लांबा बोली सबसे ज्यादा हरियाणा में कन्या भ्रूण हत्या

बलात्कारियों के संबंध और संपर्क वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ

आयोजको ने भीड़  जुटाने को कांग्रेसी नेताओं की पत्नी के नाम का लिया सहारा 

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम / पटौदी 4 मार्च । बदलते मौसम के बीच चुनावी मौसम की गर्माहट के साथ ही राजनीतिक शक्ति परीक्षण का सिलसिला भी आरंभ हो चुका है। इसी कड़ी में पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी इलाके में महिला कांग्रेस के नारी न्याय सम्मेलन में महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और दिल्ली की पूर्व विधायक अलका लांबा को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। कांग्रेस नेत्री अलका लांबा का यह हरियाणा और पटौदी में पहला कार्यक्रम कहा जा रहा है। यहां पहुंची महिलाओं की संख्या को देखते हुए महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा गदगद दिखाई दी। लेकिन यहां यह बताना भी जरूरी है कि नारी न्याय सम्मेलन के आयोजकों के द्वारा भीड़ जुटाना के लिए जहां पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की धर्मपत्नी श्रीमती आशा हुड्डा, कांग्रेस विधायक राव दान सिंह की धर्मपत्नी संध्या राव और कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स की पत्नी बबीता वत्स के नाम का भरपूर इस्तेमाल किया गया। कथित रूप से कार्यक्रम में पहुंचने वाली महिलाओं को गिफ्ट  दिए जाने की भी जबरदस्त चर्चा लोगों के बीच में है ।

महिला कांग्रेस के कहे जाने वाले इस नारी न्याय सम्मेलन में महिला कांग्रेस नेत्री और सुनने वाले सम्मेलन में पहुंचे और लौट भी चुके हैं । लेकिन आने वाले चुनाव को देखते हुए लाख टके का सवाल यही है कि अपनी तरह के कहे जाने वाले महिला सम्मेलन में भीड़ तो जुटी लेकिन कांग्रेस टिकट की गारंटी नहीं मिल सकी ? कांग्रेस की महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा के संबोधन पर ध्यान दिया जाए तो उनका संबोधन सम्मोहित करने वाला ही संबोधन कहा जा सकता है। कांग्रेस नेत्री अलका लांबा ने साफ-साफ शब्दों में मंच से कहा आजादी के 75 वर्ष बाद भी हरियाणा में गर्भ में ही बेटियों को मारा जा रहा है । लेकिन हकीकत यह है कि पिछले एक दशक के दौरान हरियाणा में लिंगानुपात में जबरदस्त सुधार हुआ है । 2016 में जहां सेक्स रेश्यो 876 था। वही 2023 के अंत तक यह सेक्स रेश्यो 950 तक पहुंच गया है । इन सब हालात में अलका लांबा के द्वारा कन्या भ्रूण हत्या का प्रमुखता से महिलाओं के बीच में उद्बोधन भी एक पहेली महसूस किया जा रहा है । उन्होंने आयोजन स्थल पर महिलाओं की मौजूदगी और संख्या को देखते हुए कहा यह भीड़ नहीं देश की आधी आबादी है। संविधान में जो पुरुषों को अधिकार दिए गए हैं , उन्ही अधिकारों की महिला भी अधिकारी है । 

उन्होंने कहा 60 दिन में 25 राज्यों का दौरा कर चुकी है । हरियाणा में आजादी के 75 वर्ष बाद कन्या भ्रूण हत्या कलंक है। उन्होंने कहा महिला का संघर्ष गर्भकाल से ही आरंभ हो जाता है। 5 वर्ष की होने तक कुपोषण के कारण कन्या की मौत हो जाती है। जब स्कूल जाने की उम्र होती है तो गरीबी के कारण अभिभावक बच्चियों को नहीं पढ़ा पाते हैं। जैसे तैसे बच्ची पढ़ लिख कर बड़ी होती है तो शादी के बाद दहेज  रूपी राक्षस बेटियों की जान ले रहा है। उन्होंने कहा हरियाणा की धरती पर अब और अधिक कन्या भ्रूण हत्या नहीं होने देंगे । जितने भी लिंग जांच केंद्र हैं, वहां पर ताले लगवाने होंगे । यहां मंच से उन्होंने एक फ्लेक्स अथवा बैनर महिलाओं को दिखाते हुए सवाल किया, इसमें जो चेहरे हैं क्या उन्हें पहचानते हो ? अलका लांबा ने कहा बलात्कारियों को सरकारी संरक्षण मिल रहा है । पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र के बलात्कारियों के फोटो सत्ता में बैठे भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ होने से उनके खिलाफ कार्रवाई भी नहीं हो रही है।

इसी मौके पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव नीतू वर्मा और हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुधा भारद्वाज ने कहा समय परिवर्तनशील है और भाजपा सरकार को जाना ही होगा । उन्होंने कहा परिवर्तन होना भी बेहद जरूरी है । नीतू वर्मा ने कहा देश के मौजूदा समय में जो कुछ भी हालात हैं , उन हालात में बहन बेटियां सुरक्षित नहीं। बहन बेटियों की सुरक्षा का नारा देने वालों से ही अब बहन बेटियों को बचाने का संघर्ष करना पड़ रहा है । महिला कांग्रेस के  नारी न्याय सम्मेलन में विशेष रूप से महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव सुनीता शेरावत, जिला शहरी अध्यक्ष पूजा शर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष निर्मला यादव सहित और भी पदाधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!