गुरूग्राम, 3 मार्च। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग पूरी तरह से गंभीर है। इस दिशा में आयोग द्वारा विभिन्न सरकारी उपक्रमों से अनुबंध किए जा रहे हैं।

डीसी निशांत कुमार यादव ने आज कहा कि चुनाव आयोग ने भारतीय बैंक संघ(आईबीए) व डाक विभाग के साथ दो एमओयू  साइन किये हैं। चुनाव आयोग का उद्देश्य लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करना है। इसके साथ ही डाक विभाग की मदद से लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

भारतीय चुनाव आयोग पंजीकृत मतदाताओं को सौ फीसदी वोटिंग के लिए जागरूक करने की दिशा में कार्य कर रहा है। चुनाव आयोग की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार आईबीए द्वारा बैंकों में आने वाले उपभोक्ताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। भारतीय डाक विभाग देशभर के डाकघरों में मतदान के महत्व को दर्शाते हुए जानकारी को प्रदर्शित करेंगे। भारत में करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं व 1.6 लाख बैंक शाखाएं हैं। इन सभी शाखाओं में निर्वाचन आयोग के पोस्टर लगाए जाएंगे। मतदाता जागरूकता के लिए गुरूग्राम जिला में भी स्वीप कार्यक्रम सभी स्कूल, कालेज व सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जा रहा है।

error: Content is protected !!