– नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने सभी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में दिए स्पष्ट निर्देश

गुरूग्राम, 27 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि सभी बैंक अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निवर्हन करते हुए सरकार की हिदायतों की पालना सुनिश्चित करें तथा बिना किसी बहानेबाजी के पीएम स्वनिधि योजना के लक्ष्यों को पूरा करवाएं।

डा. सिंह ने उक्त स्पष्ट निर्देश मंगलवार को निगम कार्यालय में बैंक प्रतिनिधियों के साथ पीएम स्वनिधि योजना को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि बैंकों के पास जो आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं तथा आवेदक के सभी दस्तावेज पूरे हैं, तो उनके खाते में तुरंत ऋण राशि डिस्बर्स करवाएं। बिना किसी ठोस वजह के आवेदनों को वापिस ना किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन आवेदनों में कुछ दस्तावेजी संबंधी कमियां हैं, उनमें बैंक यह सुनिश्चित करें कि आवेदकों को फोन करके बुलाएं तथा दस्तावेजी कार्रवाई पूरी करना सुनिश्चित करें। बैंक अपनी अलग-अलग शाखाओं में आवेेदनों को बांटकर लाभार्थियों को योजना का लाभ प्रदान करें।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा कि सभी बैंक अगले 15 दिन में उनके पास लंबित आवेदनों का निपटारा करें तथा बैंकों की प्रोग्रेस एक सप्ताह में दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने बैठक  में उपस्थित एलडीएम अशोक कुमार से कहा कि वे सभी बैंकों को नोटिस जारी करके उसकी कॉपी यूएलबी के आयुक्त एवं सचिव, निगमायुक्त, अतिरिक्त निगमायुक्त तथा सिटी प्रोजैक्ट अधिकारी को भिजवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन बैंकों को भी नोटिस जारी करें, जो आज की बैठक में अनुपस्थित हुए हैं। बैठक में सीपीओ महेन्द्र सिंह, एपीओ लखीराम शर्मा सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

पीएम स्वनिधि योजना : उल्लेखनीय है कि कोरोना काल के दौरान स्ट्रीट वेंडिंग का कार्य करने वालों के कारोबार ठप्प हो गए थे। दुबारा से उन्हें अपना कारोबार शुरू करने के लिए भारत सरकार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना की शुरूआत की गई थी। योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को बैंकों के माध्यम से सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें नियमित भुगतान पर 9 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी, डिजीटल लेनदेन पर साल में 1200 रूपए तक कैशबैक तथा समय से भुगतान करने पर अगली बार बड़ा ऋण दिए जाने का प्रावधान है। योजना के तहत प्रथम चरण में 10 हजार रूपए, दूसरे चरण में 20 हजार रूपए तथा तीसरे चरण में 50 हजार रूपए का ऋण देने का प्रावधान किया गया है।

कौन ले सकता है योजना का लाभ : पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी, फड़ी विक्रेताओं के अलावा, समाचार पत्र हॉकर, लॉन्ड्री का कार्य करने वाले, केबल टीवी ऑपरेटर, साइकिल मरम्मत करने वाले, कारपेंटर, कोरियर सर्विस, हेयर ड्रेसिंग, ताले-चाबी का कार्य करने वाले, मोची, गाडिय़ों की सफाई करने वाले, पैकिंग व पैकेजिंग का कार्य करने वाले, जूते पॉलिस करने वाले, ऑटोमोबाइल सर्विस, कपड़े डाई करने वाले, बुक बाईंडिंग, टैंट तथा फोटोकॉपी व लेमीनेशन संबंधी कार्य करने वाले भी लाभ ले सकते हैं। जिन व्यक्तियों ने अभी तक योजना का लाभ नहीं लिया है, वे सिविल अस्पताल के सामने स्थित नगर निगम गुरूग्राम के सिटी प्रोजैक्ट अधिकारी कार्यालय में संपर्क करके अपने आधार कार्ड, बैंक पासबुक के साथ आवेदन करें।

error: Content is protected !!