चुनावी मानसून में रेल यात्रियों के लिए राहत की बरसात

रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन के पुराने सामान्य किराया को किया लागू

कोरोना महामारी के दौरान बढ़ाया गया था रेल यात्रा का किराया

रेल में आवागमन करने वाले हजारों यात्रियों को मिलेगा लाभ

मेमू-डेमू पैसेंजर ट्रेने पहले की तरह ही सभी ठहराव वाले स्टेशन पर रुकेगी

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 23 फरवरी । रेल प्रशासन और रेलवे मंत्रालय के द्वारा साधारण पैसेंजर ट्रेन के बढ़ाए गए किराए को वापस लेने की घोषणा की गई है गौर तलब है कि कोरोना महामारी के दौरान अनेक विभिन्न मार्गों पर चलने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था इसके बाद ट्रेन चलाई तो गई लेकिन सामान्य ट्रेन अथवा पैसेंजर ट्रेन में भी एक्सप्रेस ट्रेन जैसा ही किराया लागू किया गया इस प्रकार लागू किए गए किराए को लेकर केंद्र सरकार सहित रेलवे मंत्रालय की भी खूब आलोचना की गई शुक्रवार को जैसे ही यह खबर चारों तरफ फैली रेलवे के द्वारा पैसेंजर ट्रेन के किराए को पहले की तरह ही सामान्य किराए के तौर पर लागू किया गया है इसके साथ ही लोगों के द्वारा यह प्रतिक्रिया तेजी से जाहिर की गई चुनावी मानसून में रेल यात्रियों के लिए राहत राहत की बरसात हुई है

कोरोना महामारी के बाद रेलवे द्वारा पैसेंजर ट्रेनों के किराये‌ में बढ़ोतरी कर दी गई थी। जब कि कुछ मेमू और डेमू पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव भी रेलवे हाल्ट जैसे अनेक रेलवे स्टेशन पर बंद कर दिया गया था। लेकिन अब रेलवे मंत्रालय द्वारा इन आदेशों को वापस ले लिया गया है। दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी रोड़ रेलवे के अध्यक्ष योगिन्द्र चौहान के अनुसार अब सभी मेमू और डेमू पैसेंजर ट्रेने अपने शुरूआती स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक सभी प्लेटफार्म पर रूकेगी । जबकि ट्रेनो के किराए  को तीन भागों में बांट दिया गया है।  

पटौदी रोड़ से दिल्ली तक का पैसेंजर ट्रेन में सफर करने पर 20 रूपये, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में 45 रूपए और सुपरफास्ट ट्रेन में 55 रूपये लगेंगे। जबकि कोरोना काल से पहले पैसेंजर ट्रेनों में कम से कम टिकट का किराया 30 रूपये था। जिसे अब 10 रूपए कर दिया गया है। भारत सरकार के इस निर्णय के लिए दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष योगिन्द्र चौहान ने स्वागत किया और मांग कि की पैसेंजर ट्रेनों के आगे लगे स्पेशल शब्द और शून्य को समाप्त कर साधारण गाड़ी संख्या के रूप में चलाया जाए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!