प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को रेवाड़ी जिला के माजरा गांव में प्रस्तावित एम्स के शिलान्यास के साथ-साथ कई अहम परियोजनाओं की सौगात भी हरियाणा को देंगे- मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 15 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में किसानों को 14 फसलों की खरीद एमएसपी पर की जा रही है, जबकि पंजाब में गेहू, धान व गन्ने की फसलें ही एमएसपी पर खरीदी जा रही हैं। भावांतर भरपाई योजना हरियाणा की एक अनूठी योजना है, जिसका किसानों को खूब लाभ मिल रहा है। सूरजमुखी पर एक हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भावातंर भरपाई के अंतराल को पाटा गया है। इसलिए प्रदेश का किसान सरकार की योजनाओं से खुश है।

मुख्यमंत्री आज हरियाणा निवास में एक पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि लोकतंत्र में प्रदर्शन करने का सभी को अधिकार है, लेकिन प्रदर्शन लोकतांत्रिक तरीके से होना चाहिए। किसानों की दिल्ली चलो की मांग कहीं न कहीं राजनीति से प्रेरित नजर आ रही है। कृषि कार्यों में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टरों को दिल्ली ले जा रहे हैं ऐसे में किसान न सिर्फ दिल्ली के आसपास के, बल्कि देश के अन्य कोनों के लोगों की आवाजाही को भी प्रभावित कर रहे हैं। यह ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों को ट्रैक्टरों की बजाय ट्रेन व सार्वजनिक परिवहन से दिल्ली जाकर अपनी बात रखनी चाहिए। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ई-भूमि पर किसानों की मर्जी व उनके रेट के अनुसार जमीन की खरीदारी कर रही है। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा है और किसानों व सरकार के बीच कोई विवाद का मामला नहीं है।

एक प्रश्न के उत्तर में श्री मनोहर लाल ने कहा कि कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हरियाणा व पंजाब की सुरक्षा एजेंसियां लगी हुई है। सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा को लेकर ही बैरिकेड लगाए हैं, ताकि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनी रहे। संदिग्ध व असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

उन्होंने कहा कि पहले  अवैध तरीके से युवाओं को विदेश भेजा जाता था, जिससे युवाओं व उनके स्वजनों को न केवल धन की हानि होती थी, अपितु अनेक बार ऐसे युवाओं पर केस भी दर्ज हुए हैं। अब हरियाणा सरकार वैध तरीके से 250 युवाओं को इजराइल भेजेगी। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के लिए शुक्रवार का दिन ऐतिहासिक होगा। इस दिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी रेवाड़ी जिला के माजरा गांव में प्रस्तावित एम्स का शिलान्यास करने के साथ-साथ कई अहम परियोजनाओं की सौगात भी हरियाणा को देंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, बिजली निगमों के अध्यक्ष श्री पी के दास, सेवा विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री विकास गुप्ता, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड़, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक डॉ साकेत कुमार, हरियाणा कौशल रोजगार निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमित खत्री, मीडिया सचिव श्री प्रवीण आत्रेय, चीफ मीडिया कॉर्डिनेटर श्री सुदेश कटारिया सहित अन्य अधिकारी उप‌स्थित रहे।

error: Content is protected !!