टोडापुर शिव शक्ति मंदिर गली में सीवर का पानी बना जी का जंजाल 

महिलाओं बुजुर्गों और स्कूली बच्चों को आने-जाने में हो रही भारी परेशानी

राव इंद्रजीत के हेली मंडी में रहते जाम से प्रशासन के पूरे हाथ पांव

महिलाओं को चेतावनी समाधान नहीं तो बुध को फिर से होगा रोड जाम

फतह सिंह उजाला 

हेलीमंडी 13 फरवरी । चुनावी के बादल मंडराने के साथ ही चुने हुए जनप्रतिनिधि और चुनाव लड़ने के दावेदार नेता जन समस्याओं के समाधान के लिए समर्पित होते हुए सक्रिय हो जाते हैं । 

लेकिन जिस प्रकार के हालात पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद के हेली मंडी क्षेत्र में बन गए, उन हालात से परेशान होकर महिलाओं ने पटौदी-बिलासपुर सड़क मार्ग को हेली मंडी में लगभग 1 घंटे तक जाम कर नारेबाजी सहित प्रदर्शन किया। गौर तलब है कि जहां पर महिलाओं के द्वारा जाम लगाया गया, वहां से महज 50-60 मीटर की दूरी पर ही केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह समर्थकों और कार्यकर्ताओं की बैठक ले रहे थे।

 ऐसी हालत में  सड़क जाम की सूचना मिलते ही प्रशासन के हाथ पांव फूल गए । मौके पर पहुंचे पटौदी थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रामकरण और हेली मंडी चौकी प्रभारी सत्य प्रकाश ने मौके पर पहुंचे गुसाईं महिलाओं को समझाते हुए सड़क मार्ग खोलने के लिए कहा। महिलाओं द्वारा जाम लगाया जाने से कुलाना और बिलासपुर की तरफ वाहनों की लंबी लाइन लग गई । दोनों पुलिस अधिकारी जैसे तैसे आंदोलनकारी गुसाई महिलाओं को मनाने में सफल रहे और सड़क से अलग हटकर परेशानी के समाधान का आश्वासन देते हुए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया।

यहां पर शिव शक्ति मंदिर गली की महिलाओं ने खूब खरी खोटी सुनाते हुए कहा पिछले 8-10 दिनों से गली में सीवर का गंदा पानी भरा हुआ है । बदबू के कारण ना बाहर और ना घर में कहीं भी आराम से नहीं रहा जा सकता । आजादी के अमृत काल के दौरान गरीब, पिछड़े, दलित वर्ग के लोग अपने ही घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो गए हैं । महिलाओं, बुजुर्गों और स्कूल आने जाने वाले बच्चों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है। जो लोग देर रात को घर लौटते हैं, उनके लिए भी परेशानी बनी हुई है । सीवरेज के गंदे पानी के कारण पैदा हो रहे मक्खी मच्छर कीटाणुओं के कारण बुखार उल्टी दस्त जैसे बीमारी भी अपना पांव तेजी से फैलती जा रही है ।

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग और अधिकारियों को बार-बार शिकायत किया जाने पर भी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा। विवाह शादियों का सीजन है , ऐसे में इस गरीबों की बस्ती में विवाह शादी करना भी एक समस्या बन गया। महिलाओं के द्वारा साफ-साफ शब्दों में चेतावनी दी गई है , समस्या का समाधान युद्ध स्तर पर नहीं किया गया तो बुधवार को फिर से सड़क मार्ग को जाम कर दिया जाएगा।