आर्म्ड फोर्सज और ब्यूरोक्रेसी में वाइस चांसलर को लेकर फंसा पेच 

पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह ने 23 मई 2013 को किया था शिलान्यास 

2018 में इस इस यूनिवर्सिटी को आरंभ करने का रखा गया था टारगेट

देश की पहली डिफेंस यूनिवर्सिटी 200 एकड़ में बनना प्रस्तावित

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 13 फरवरी । अहीरवाल के लंदन कहे जाने वाले रेवाड़ी के गांव माजरा में 16 फरवरी शुक्रवार को देश के 22 में एम्स का शिलान्यास करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से पहुंच रहे हैं। लेकिन देश की पहली डिफेंस यूनिवर्सिटी के बनने में हो रहे विलंब का क्या कारण है ? इसका खुलासा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को विशेष बातचीत के दौरान किया । 

पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद के अग्रसेन भवन हेली मंडी में पहुंचे राव इंद्रजीत सिंह से जब सवाल किया गया देश की पहली डिफेंस यूनिवर्सिटी जिसका शिलान्यास पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह के द्वारा स्वयं उनकी मौजूदगी में 23 में 2013 को बिनोला गांव में किया गया, यह अभी तक नहीं बन सकी ! इसके जवाब में राव इंद्रजीत सिंह ने कहा डिफेंस यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर कौन होगा ? इसका मामला आर्म्ड फोर्सज और ब्यूरोक्रेसी के बीच में उलझा हुआ है । पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी का भी मानना है कि इतना अधिक विलंब होना उचित नहीं था । उन्होंने कहा यही कारण रहा कि बिल लोकसभा में पेश नहीं किया जा सका । राव इंद्रजीत सिंह ने उम्मीद जताई नई लोकसभा के गठन पर सरकार द्वारा बिल पेश किया जाएगा और डिफेंस यूनिवर्सिटी का निर्माण भी पूरा होगा ।

गौर तलब है कि पटौदी से विधायक चुने गए और दक्षिणी हरियाणा से हरियाणा राज्य के पहले सीएम बने स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह (केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के पिता) के निर्वाचन क्षेत्र के पटौदी के गांव बिनोला में ही 200 एकड़ में देश की पहली डिफेंस यूनिवर्सिटी बनना प्रस्तावित है। इस यूनिवर्सिटी के पूरा निर्माण होने सहित आरंभ किया जाने का लक्ष्य 2018 तय किया गया था। लेकिन एक दशक बीत जाने के बाद भी बिनोला डिफेंस यूनिवर्सिटी में चार दिवारी से आगे का काम नहीं हो सका है । राव इंद्रजीत सिंह ने विश्वास जाहिर किया है कि नई लोकसभा गठन के साथ ही सरकार बनने पर निश्चित ही बिनोला डिफेंस यूनिवर्सिटी का सपना भी साकार होकर रहेगा। यहां पर ध्यान देने लायक बात यह भी है कि भारत देश की आर्म्ड फोर्सज में सबसे अधिक जवान हरियाणा के और हरियाणा में भी दक्षिणी हरियाणा इलाके के बताए जाते हैं थल सेना हो, वायु सेना हो या फिर जल सेना हो, अलावा अन्य सुरक्षा बलों में भी हरियाणा के जवानों की संख्या अधिक बताई जाती है । इस दृष्टिकोण से भी बिनोला जो कि दक्षिणी हरियाणा का दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के साथ लगने वाला गांव है। वहां पर प्रस्तावित बिनोला डिफेंस यूनिवर्सिटी का महत्व और भी अधिक बना हुआ है।

माजरा मंच से देंगे मोदी करोड़ों की सौगात

हेलीमंडी में महाराजा अग्रसेन भवन में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने पटौदी क्षेत्र की सरदारी का 16 फरवरी शुक्रवार को रेवाड़ी के गांव माजरा में पहुंचने का आह्वान करते हुए कहा 16 फरवरी को पीएम मोदी व्यक्तिगत रूप से एक बार फिर रेवाड़ी आ रहे हैं । रेवाड़ी में पीएम मोदी का आना इस क्षेत्र के साथ उनका विशेष लगाव होना साबित करता है। इसी दिन पीएम मोदी के द्वारा गुरुग्राम में पुराने गुरुग्राम तक 5500 करोड रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट मेट्रो विस्तार का शिलान्यास किया जाएगा। माजरा के मंच से ही पीएम मोदी यमुनानगर में लाखों करोड़ों की लागत से बनने वाले 800 मेगावाट के  थर्मल पावर प्लांट का भी शिलान्यास करेंगे । इसी प्रकार से हासी से रोहतक तक के रेलवे ट्रैक का भी पीएम मोदी के द्वारा शिलान्यास किया जाएगा । राव इंद्रजीत सिंह ने कहा हरियाणा में लाखों करोड़ों रुपए की परियोजना वाले इलाके गुरुग्राम और हासी या फिर रोहतक में ना जाकर विशेष रूप से रेवाड़ी के गांव माजरा में आना क्षेत्र और क्षेत्र वासियों के लिए गौरव की बात है।

माजरा काले कपड़े पहन कर नहीं आए

यहां अग्रसेन भवन में समर्थकों और कार्यकर्ताओं को नसीहत देते हुए कहा कि 16 फरवरी को पीएम मोदी की माजरा जनसभा में काले कपड़े पहन कर नहीं आए । संभवत यह पहला मौका था जब पीएम मोदी की होने वाली जनसभा अथवा रैली में पहुंचने के लिए आह्वान करते हुए काले कपड़े नहीं पहनने की विशेष रूप से हिदायत या फिर नसीहत मंच से दी गई । ऐसी भी अटकलें सहित चर्चा सुनी गई की जिस प्रकार से अपनी मांगों को लेकर किसान दिल्ली कूच करते हुए आंदोलनरत हैं, ऐसे में कहीं आंदोलनकारी किसान सभा स्थल तक ना पहुंच जाए!   संभवतः इन्हीं सब बातों और अटकलों  को देखते हुए ही समय रहते लोगों को काले कपड़े नहीं पहनकर माजरा आने की नसीहत दी जा रही है।

मोदी सरकार किसानों की हितेषी

राव इंद्रजीत सिंह से किसान आंदोलन-दो के दृष्टिगत जब पूछा गया, किसानों  की मांग और आंदोलन के विषय में उनका क्या मत है? तो उन्होंने कहा किसानों ने मेरे से तो मांग नहीं की । लेकिन केंद्र सरकार किसानों की पूरी तरह से हितेषी है। केंद्र सरकार के प्रतिनिधि किसान नेताओं से बात कर रहे हैं । जितना अधिक संभव हो सकेगा किसानों की मांगों को पूरा किया जाएगा । किसानों की मांग पहले भी सरकार के द्वारा पूरी की जाती रही है। उम्मीद है अब भी किसानों से बातचीत के बाद अवश्य समाधान हो जाएगा । इसी मौके पर राव इंद्रजीत सिंह ने साफ-साफ शब्दों में कहा केवल और केवल एमपी का इलेक्शन ही फाइट करूंगा । भाजपा के द्वारा राज्यसभा में भेजे जाने के सवाल पर राव इंद्रजीत सिंह ने कहा लोकसभा चुनाव लड़ने की मैंने अपनी मंशा स्पष्ट कर दी है।

अब तो बड़े राव साहब भी खुश हो रहे होंगे

राव इंद्रजीत सिंह के मंचासीन रहते हुए मौजूद समर्थकों और कार्यकर्ताओं के द्वारा जोरदार नारे लगाए गए, राव आया और एम्स लाया । इसी मौके पर हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष सुरेश यादव ने कहा गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र में ही एम्स का निर्माण होना, राव इंद्रजीत सिंह के राजनीतिक जीवन का सबसे बड़ा कार्य है । एम्स के निर्माण प्रोजेक्ट को देखते हुए राव इंद्रजीत सिंह के स्वर्गीय पिता बड़े नेताजी स्वर्गीय राव वीरेंद्र सिंह भी आज बेहद खुश हो कर अपना आशीर्वाद दे रहे होंगे। इसी मौके पर पूर्व एमएलए विमला चौधरी ने कहा पहले कहा जाता था, राव आया भाव लाया । यह कहावत फसलों को लेकर थी, लेकिन अब यह कहा जाया करेगा राव आया और एम्स लाया। इस मौके पर विशेष रूप से मार्केट कमेटी पटौदी के पूर्व वाइस चेयरमैन श्यामलाल अग्रवाल, जिला परिषद की अध्यक्ष दीपाली चौधरी, पूर्व वाइस चेयरमैन संजीव यादव, दिलीप पहलवान छिल्लर, संजीव जनौला, पूर्व अध्यक्ष नरेश अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष चंद्रभान सहगल, वाइस चेयरमैन पूर्व राधेश्याम मक्कड़, पूर्व वाइस चेयरमैन विक्रांत विक्की चौहान, अजीत सरपंच, पूर्व अध्यक्ष शिवकुमार शेष गुप्ता, करण सिंह सरपंच सहित अनेक समर्थक और प्रबुद्ध व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!