-यूनियन ने बैठक कर लिया निर्णय मार्केट फीस बढ़ाने का किया विरोध

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से सब्जी व फल व्यापारियों पर लगाई मार्केट फीस के विरोध में आढ़तियों का विरोध जारी है। आढ़ती संगठन ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने अपने वायदे अनुसार 8 फरवरी तक मार्केट फीस वापस नहीं ली तो 10 फरवरी से प्रदेश भर की मंडियों में अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी। 

सब्जी मंडी यूनियन नारनौल की एक बैठक मंगलवार को करण सिंह सैनी की अध्यक्षता में नई सब्जी मंडी नांगल चौधरी रोड पर हुई जिसमें सब्जी मंडी के प्रधान अजीत सैनी ने बताया कि हरियाणा सरकार ने सब्जी आढ़तियों पर एक काला कानून थोप दिया है । इसके विरोध में सब्जी मंडी आगामी 10 फरवरी से अनिश्चितकालीन रूप से बंद की जाएगी।

प्रधान ने बताया कि सरकार पिछले वर्ष की मार्केट फीस के हिसाब से आने वाले वर्ष की मार्केट फीस एडवांस में भरवाना चाहती है। हर साल 10% और फीस लगाई जाती है। प्रधान ने बताया कि जिस साल हमने अभी तक कोई काम ही नहीं किया उसकी फीस किस हिसाब से भरें।

उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार ने कोरोना काल में फल व सब्जी व्यापारियों पर दो प्रतिशत ड्यूटी लगाई थी। उन्होंने कहा कि अब एक मुश्त प्लस एक प्रतिशत फीस व्यापारियों से मांगी जा रही है, जो कि पिछले वर्ष के करीब 50 प्रतिशत बढ़ाकर है, वो भी अग्रिम तौर पर मांगी जा रही है। इसके तहत आढ़तियों को 5 से 7 लाख रुपये सालाना सरकार को देने ही पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इतनी मोटी रकम देना आढ़तियों के लिए आसान नहीं है। उन्होंने बताया कि इसी के विरोध में बीते 20 दिसंबर को फल व सब्जी विक्रेताओं द्वारा रोष स्वरूप सांकेतिक हड़ताल की गई थी। 

उस समय प्रदेश के कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया था कि मार्केट फीस हटा ली जाएगी, लेकिन आज तक वे अपना वायदा पूरा नहीं कर पाए। सरकार के इसी वायदा खिलाफी के विरोध में बीते एक फरवरी को रोहतक में आयोजित प्रदेश स्तरीय बैठक में फैसला लिया गया कि यदि सरकार अपने वायदे अनुसार 8 फरवरी तक फल व सब्जी व्यापारियों पर थोपी गई मार्केट फीस नहीं हटाती है तो 10 फरवरी से प्रदेश भर की सब्जी मंडियों में अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की जाएगी।

उप प्रधान रोशन लाल ने बताया कि सरकार व्यापारियों पर स्लैब सिस्टम लागू करना चाहती है तथा छोटे दुकानदारों पर लाइसेंस की एवेज में हर साल 7200 रुपया वसूल करना चाहती है, जो कि गलत है। इस काले कानून के विरोध में पूरे हरियाणा की सब्जी मंडियों ने 20 दिसंबर को भी हड़ताल की थी। सरकार ने पहले 28 जनवरी का समय दिया था। अब 8 फरवरी का समय दे रही है । सरकार द्वारा कोई उचित जवाब न देने की स्थिति में पूरे हरियाणा की सब्जी मंडी 10 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेगी।

सभी सदस्यों ने 10 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का पूर्ण जोर समर्थन किया। अगर सरकार 8 तारीख तक सब्जी व्यापारियों पर थोपे गए काले कानून को वापस नहीं लेती तो 10 फरवरी से नारनौल सब्जी मंडी जिसमें सभी सब्जी आढ़ती, दुकानदार, रेहड़ी वाले, फड़ वाले अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल रखेंगे।

बैठक में संगठन के सचिव शिवराज सिंह, कोषाध्यक्ष भगत सिंह सैनी, जय राम सैनी, रमेश चंद, आत्म प्रकाश, सुभाष चंद्र, पप्पू सैनी, राजेश सैनी, रोशन सैनी, राजू, रोहतास, बबलू, परमानंद, धर्मचंद और नरेश सहित अनेक लोग मौजूद थे।

error: Content is protected !!