निगम क्षेत्र के गाँवों में हाउस प्रॉपर्टी टैक्स के विरोध में हुआ ज़ोरदार प्रदर्शन

गुरुग्राम, 02 फ़रवरी, 2024 – आज गुरुग्राम एवं मानेसर निगम क्षेत्र के गांवों में हाउस प्रॉपर्टी टैक्स के विरोध में सामाजिक न्याय संगठन ने ज़ोरदार धरना प्रदर्शन किया और निगम क्षेत्र के गाँव में हाउस प्रॉपर्टी टैक्स ख़त्म करने के लिए उपायुक्त गुरुग्राम के माध्यम से हरियाणा के राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। निगम क्षेत्र के गाँव का हाउस प्रॉपर्टी टैक्स ख़त्म नहीं किया गया तो फिर बड़ा आंदोलन होगा।

धरना प्रदर्शन में चौधरी संतोख सिंह, बीर सिंह सरपंच, सूबे सिंह बोहरा, नत्थू सिंह सरपंच,नरेश सहरावत सरपंच, अशोक हंस सरपंच, कमल पहलवान गाडोली, महासिंह ठाकरान, दूलीचंद सरपंच, सुनील पार्षद, उदयबीर सरपंच, जयसिंह ठाकरान, मंजीत जैलदार, भोले गुर्जर,औमा त्यागी, पहलवान देवेन्द्र गोली,सतपाल गाडोली, उदयवीर खेडकीमाजरा, रोहतास यादव, मास्टर बलबीर, पार्षद कृष्ण गाडोली, माँगे राम, महावीर यादव, पवन चौधरी,उम्मेद सिंह महलावत, प्रकाश महलावत, रामबीर राणा, कुलदीप दहिया, फूल सिंह, रामानंद तथा सैकड़ों की संख्या में निगम क्षेत्र के गाँव के गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

राज्यपाल के नाम ज्ञापन
02 फ़रवरी, 2024

श्री बंडारू दत्तात्रेय,
राज्यपाल,हरियाणा,
राज भवन,चण्डीगढ़।

माध्यम: उपायुक्त, गुरुग्राम, हरियाणा।

विषय: गुरुग्राम एवं मानेसर निगम क्षेत्र के गाँवों तथा उनकी विस्तारित आबादी में हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स ख़त्म करने, मकान बनाने के लिए नक़्शा पास करवाने का प्रावधान ख़त्म करने एवं गाँवों से कूड़े के खुल्ले ख़त्तों को हटाने बारे ज्ञापन।

माननीय राज्यपाल महोदय,

गुरुग्राम एवं मानेसर निगम क्षेत्र के गाँवों के समस्त निवासीगण निवेदन करते हैं कि:-

गुरुग्राम नगर निगम का गठन 2008 में किया गया था तथा मानेसर नगर निगम का गठन 2020 में किया गया है। गाँवों को निगम क्षेत्र में शामिल करने से पहले कोई भी शहरी सुविधाएँ उपलब्ध नहीं करवाई गई थी तथा जो भी विकास कार्य गाँवों में हुए थे, वो सभी ग्राम पंचायतों ने ही करवाए थे।नगर निगम के गठन से पहले गाँवों तथा उनकी विस्तारित आबादी में कोई भी हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स, डेवलपमेंट चार्ज तथा मकान बनाने के लिए नक़्शा पास करवाने का प्रावधान नहीं था।

गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र तथा मानेसर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी गाँवों की ज़्यादातर ज़मीन सरकार द्वारा पहले ही अधिग्रहण की जा चुकी है।ज़मीन अधिग्रहण से पहले गाँवों की ज़्यादातर आबादी कृषक एवं ग़ैर कृषक दोनों ही खेती-बाड़ी पर निर्भर थे।ज़मीन अधिग्रहण के कारण खेती-बाड़ी ख़त्म हो गई है।सभी के आय के साधन और रोज़गार ख़त्म हो गये।

यहाँ यह भी विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र तथा मानेसर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी गाँवों की अरबों-खरबों रूपये की सभी संपत्तियां,ज़मीन-जायदाद तथा ग्राम पंचायतों का अरबों-खरबों रुपया पहले ही नगर निगम ले चुका है।

अभी हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली में भी एमसीडी ने गाँवों तथा उसकी विस्तारित आबादी में हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स ख़त्म कर दिया है।जिला गुरुग्राम एनसीआर क्षेत्र में पड़ता है और देश की राजधानी दिल्ली से बिलकुल सटा हुआ है।जब देश की राजधानी दिल्ली में ही एमसीडी ने गाँवों और उसकी विस्तारित आबादी में हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स ख़त्म कर दिया है तो फिर गुरुग्राम ज़िला में नगर निगम गुरुग्राम तथा मानेसर नगर निगम में गाँवों और उसकी विस्तारित आबादी में हाउस टैक्स क्यों?

गुरुग्राम एवं मानेसर निगम क्षेत्र के गाँवों में जब भी कोई व्यक्ति भवन निर्माण,पुनर्निर्माण,मरम्मत इत्यादि करता है,तो निगम के अधिकारी अकारण ही ग्राम वासियों को नोटिस भेजते हैं तथा रिहायशी मकानों पर सील लगा देते हैं तथा बाद में मकानों की तोड़फोड़ करके प्रताड़ित करते हैं, जिसके कारण ग्रामवासियों को लाखों का नुक़सान होता है।

गुरुग्राम एवं मानेसर निगम क्षेत्र के ज़्यादातर गाँवों में कूड़े के खुल्ले ख़त्ते बना दिए हैं।गंदगी और बदबू के कारण गाँव वालों का जीना दूभर हो गया है। सफ़ाई व्यवस्था बिलकुल चौपट है।गंदगी और बदबू से बीमारियां फैल रही है और कोई सुनने वाला नहीं है। निगम क्षेत्र के गाँवों में आज तक भी नागरिक सुविधाएँ उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

इस ज्ञापन के माध्यम से गुरुग्राम एवं मानेसर नगर निगम क्षेत्र में शामिल सभी गाँवों के समस्त निवासी गण आपसे निवेदन करते हैं कि आप हरियाणा सरकार को निर्देश दें कि गुरुग्राम एवं मानेसर नगर निगम क्षेत्र में शामिल सभी गाँवों तथा उनकी विस्तारित आबादी में हाउस/प्रॉपर्टी टैक्स ख़त्म किया जाए।गाँवों में मकान बनाने के लिए नक़्शा पास करवाने का प्रावधान ख़त्म किया जाए तथा गाँवों से कूड़े के खुल्ले ख़त्तों को हटवाया जाए एवं निगम क्षेत्र के गाँवों में सभी शहरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाए अन्यथा नगर निगम गुरुग्राम एवं मानेसर क्षेत्र में आने वाले सभी गाँवों के निवासीगण आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

सादर,
सामाजिक न्याय संगठन, गुरुग्राम।
गुरुग्राम एवं मानेसर नगर निगम क्षेत्र में शामिल सभी गाँवों के समस्त निवासी गण।

error: Content is protected !!