ग्राम पंचायतों के भवनों में अप्रैल तक होगी फाइबर कनैक्टिविटी : मुख्य सचिव

100 कनैक्शन पर पंचायत को होगी लगभग 15 से 25 हजार रुपए प्रतिमाह तक आमदनी 

चंडीगढ़, 1 फरवरी – हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि राज्य की सभी ग्राम पंचायतों के सरकारी भवनों में 30 अप्रैल तक बीएसएनएल की फाइबर कनैक्टिविटी सुलभ करवाई जाएगी। लगातार राजस्व सृजित करने के अवसरों के तहत पंचायतों को 100 कनैक्शन पर लगभग 15 से 25 हजार रुपए प्रतिमाह तक की आमदनी होगी।  

श्री कौशल आज यहां हरियाणा टेलिकॉम सर्विस को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सभी जिलों के उपायुक्त बैठक से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े। 

मुख्य सचिव ने कहा कि जिला उपायुक्त बीएसएनएल के अधिकारियों के साथ एक सप्ताह के अन्दर बैठक कर इस कार्य को गति प्रदान करें ताकि हर गांव में शत-प्रतिशत फाइबर कनेक्टिविटी को सम्भव बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि गांवों के स्कूलों, राशन डिपो, कॉमन सर्विस सेंटर, ग्राम सचिवालय, ई- लाइब्रेरी, पशु अस्पताल, स्वास्थ्य केन्द्र, पुलिस थाना आदि में बीएसएनएल के कनैक्शन दिए जा रहे हैं। इसके लिए बेहतर केबल लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। 

बैठक में मुख्य सचिव को अवगत करवाया गया कि सरकार की योजना के अनुसार बीएसएनएल की ओर से ग्राम पंचायतों को फाइबर कनैक्शन दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों को टेलिकॉम ढांचा मुहैया करवाने में पार्टनर भी बनाया जा रहा है। इस योजना के तहत ग्राम पंचायत यदि संबंधित गांव में 100 से अधिक कनैक्शन करवाएगी तो उसे 100 कनैक्शन पर लगभग 15 से 25 हजार रुपए प्रतिमाह तक की आमदनी होगी।  इस तरह यह योजना ग्राम पंचायतों के लिए आय का स्रोत बनेगी। अब तक राज्य की 6220 ग्राम पंचायतों में से 1213 ग्राम पंचायतों में 5600 से अधिक कनैक्शन जारी किए जा चुके हैं

Previous post

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

Next post

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में स्वतंत्रता सेनानी चौधरी रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर चांदवीर हुड्डा ने दी श्रद्धांजलि

You May Have Missed

error: Content is protected !!