– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने निगम क्षेत्र में स्थित सभी रिहायशी सोसायटियों, सेक्टरों व कॉलोनियों के आरडब्ल्यूए प्रनिधियों से किया आह्वान

– कम्यूनिटी एनीमल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए वाट्सएप हेल्पलाईन 7290075866 या टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 पर करें संपर्क

गुरूग्राम, 30 जनवरी। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने निगम क्षेत्र में स्थित सभी रिहायशी सोसायटियों, सेक्टरों व कॉलोनियों के आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे उनके यहां घूमने वाले कम्यूनिटी एनीमल अर्थात आवारा कुत्तों के लिए फीडिंग स्थान बनाकर 15 दिन के भीतर नगर निगम गुरूग्राम को सूचित करना सुनिश्चित करें।

निगमायुक्त ने कहा कि एनीमल बर्थ कंट्रोल रूल्स-2023 के तहत सभी आरडब्ल्यूए व अपार्टमैंट एसोसिएशन की जिम्मेदारी है कि वे कम्यूनिटी एनीमल अर्थात आवारा कुत्तों के लिए फीडिंग की व्यवस्था करें। उन्होंने बताया कि फीडिंग स्थान कुत्तों की जनसंख्या के आधार पर आपसी सहमति से बनाए जाएं तथा वे बच्चों के खेलने वाले स्थान से दूर हों, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके। इसके  साथ ही इस बारे में आरडब्ल्यूए गाईडलाईंस भी बनाएं तथा उनके बारे में अपने नागरिकों को अवगत करवाएं। इसके अलावा, जो डॉग लवर्स स्ट्रीट डॉग को अडॉप्ट करना चाहते हैं, वे भी आगे आएं तथा अपने क्षेत्र के डॉग्स को अडॉप्ट करें।

निगमायुक्त ने कहा कि आवारा कुत्तों से संबंधित विवादों या शिकायतों के समाधान के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही कुत्तों के बंधीकरण व टीकाकरण कार्य व बसई सैंटर का निरीक्षण करने के लिए भी अलग से एक कमेटी गठित की जाएगी। यह कमेटी बंधीकरण व टीकाकरण कार्य की समीक्षा करेगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जल्द ही दो नए सैंटर भी शुरू किए जाएंगे, तो बंधीकरण व टीकाकरण तेजी व प्रभावी ढंग से किया जा सके। उन्होंने कहा कि कम्यूनिटी एनीमल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए वाट्सएप हेल्पलाईन 7290075866 या टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 पर संपर्क किया जा सकता है।

पालतु कुत्तों का कराएं पंजीकरण : निगमायुक्त ने कहा कि जिन नागरिकों ने अपने घरों में पालतु कुत्ते रखे हुए हैं, वे उनका पंजीकरण जल्द से जल्द करवाएं। मौजूदा वित्त वर्ष में नगर निगम गुरूग्राम में 1000 से अधिक पंजीकरण हुए हैं। सभी आरडब्ल्यूए अपने यहां डॉग रजिस्ट्रेशन कैंप के लिए डा. अमित त्रिपाठी के मोबाइल नंबर 7042623905 पर संपर्क करें।

error: Content is protected !!