मकान में गांव के बच्चों के लिए स्थापित होगी ई-लाइब्रेरी

ई-लाइब्रेरी के संचालन हेतु गठित की जाएगी कमेटी

माता-पिता की निशानी है यह घर, बचपन व पढ़ाई का समय गांव में बीता, बनियानी गांव मेरे लिए दर्शनीय – मनोहर लाल

चंडीगढ़, 29 जनवरी – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रोहतक जिला के गांव बनियानी में स्थित अपने मकान को सामाजिक कार्य हेतु गांव को सौंप दिया। मुख्यमंत्री आज रोहतक से भिवानी जाते समय अपने गांव बनियानी पहुंचे और अपने पैतृक घर पर पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका जोरदार स्वागत किया। उन्होंने ग्रामीणों के समक्ष सामाजिक कार्य के लिए अपने मकान को गांव के सुपुर्द करने का प्रस्ताव रखा। मुख्यमंत्री के इस प्रस्ताव का ग्रामीणों ने जोरदार तालियां बजाकर व नारे लगाकर स्वागत किया।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह गांव उनके लिए दर्शनीय है, क्योंकि उनका बचपन यहां बीता है और पढ़ाई भी यहीं पर रहकर की है। उन्होंने कहा कि यह मकान उनके माता-पिता की निशानी है, जो उन्होंने उनके नाम किया था। उन्होंने कहा कि यह घर आज वे गांव को सुपुर्द कर रहे हैं। उन्होंने अपने मकान के साथ लगते चाचा के बेटे के मकान को भी गांव को सौंप दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों घरों को मिलाकर यह लगभग 200 गज का क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि इस मकान में ई-लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी। ई-लाइब्रेरी मं़ कंप्यूटर के अलावा किताबें उपलब्ध करवाई जाएगी। बुजुर्गों की रुचि के मुताबिक भी यहां किताबें आदि सामान भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि इस मकान का सदुपयोग हो, बच्चे यहां बैठकर पढ़े-लिखे और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण करें। इस उद्देश्य से गांव की समिति का गठन किया जाएगा, जो इसकी पूरी देखरेख करेगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने भिवानी रोड से मोखरा रोड तक बनियानी माइनर के साथ सड़क निर्माण के प्रस्ताव को लेकर संबंधित किसानों से चर्चा भी की। मुख्यमंत्री गांव में ही राजकुमार के मकान पर भी गए। यहां भी उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात की और कहा कि यह जगह उनके लिए यादगार है, क्योंकि यहां उनका बचपन बीता है। उन्होंने अपने बचपन को याद करते हुए कहा कि इस जगह पर देवी सिंह की कुंई हुआ करती थी। गांव बनियानी में पहुंचने पर गांव के पूर्व सरपंच एवं किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष बंसी विज व पूर्व विधायक सरिता नारायण सहित अन्य गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इस अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार, जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग सहित अन्य नेतागण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

error: Content is protected !!