कैंटीनों से 52 स्वयं सहायता समूहों से जुड़े 488 लोगों को मिला रोजगार

कैंटीनों से हर रोज लगभग 27,000 श्रमिकों को मिलेगा भोजन

चंडीगढ़, 27 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा श्रमिकों को सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रारम्भ  की गई ”अंत्योदय आहार योजना” के तहत श्रम विभाग ने  प्रदेश में 127 श्रमिक कैंटीन का सफल संचालन शुरू कर दिया है। इन कैंटीन पर केवल 10 रुपये में भोजन मिलेगा।        

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहाँ इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि इन 127 कैंटीनों में से 52 बेस कैंटीन हैं, जिनमें रसोई की व्यवस्था है। जहां भोजन पकाया जाता है और भोजन परोसा भी जाता है। शेष 75 कैंटीन केंद्रीय रसोई में पकाया जाने वाला भोजन प्रदान करेंगी, जहां से 39 वैन और 9 ई-रिक्शा द्वारा आवंटित स्थलों पर भोजन वितरित किया जाएगा।

 इन कैंटीन पर न केवल किफायती दामों पर भोजन उपलब्ध होगा, बल्कि यहां स्वयं सहायता समूहों से जुड़े सदस्यों को रोजगार भी मिलेगा। कैंटीनों से 52 स्वयं सहायता समूह जुड़े हुए हैं और इन समूहों के लगभग 488 सदस्य कैंटीन के संचालन में शामिल होंगे।  कैंटीनों से प्रति दिन लगभग 27,000 श्रमिकों को भोजन मिलेगा। बेस कैंटीन रणनीतिक रूप से कार्यस्थलों और प्रमुख औद्योगिक के पास स्थित की गई हैं।       

 प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में अंत्योदय आहार योजना के तहत 100 कैंटीन खोलने की परियोजना का  विस्तार करते हुए 127 कैंटीन का संचालन किया जा रहा है। इस योजना से जहां जरूरतमंदों को किफायती दर पर खाना मिल पाएगा तो वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।  सरकार की सोच है कि महिला व पुरुष श्रमिकों को  किफायती दर में अच्छा खाना मिले। श्रमिक अपने नज़दीकी कैंटीन व मोबाइल कैंटीन यूनिट की लोकेशन का पता लगाने के लिए श्रम विभाग की वेबसाइट पर मोबाइल से भी देख सकते हैं, जिससे श्रमिक मैप दिशा निर्देश के ज़रिये अपने नज़दीकी कैंटीन व मोबाइल यूनिट तक आसानी से पहुंच सकते हैं।        

सभी स्थायी कैंटीन्स व मोबाइल यूनिट के लोकेशन को श्रम विभाग की वेबसाईट www.hrylabour.gov.in पर मैप (नक्शा) के जरिये उपलब्ध कराया गया है।

यहां मिल रही है कैंटीन की सुविधा        

प्रमुख क्षेत्रों व कार्यस्थलों और श्रमिकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से  करनाल में 4 जगह, सोनीपत में 9, यमुनानगर में 5, गुरुग्राम में 31, फरीदाबाद में 15, नूह में 5, पानीपत में 9, अंबाला में 4, पंचकूला में 4 कैंटीन सहित कई जगह संचालित है।

error: Content is protected !!