कांग्रेस हाईकमान ने ली हरियाणा लीडरशिप की क्लास

आदेश- एसआरके गुट जल्दी अपनी यात्रा को निपटाए, हुड्डा ग्रुप सबको साथ लेकर चले

भारत सारथी/ कौशिक 

हरियाणा कांग्रेस में चल रही गुटबाजी को लेकर हाईकमान के तेवर सख्त हो गए हैं। हाईकमान ने रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा, किरण चौधरी (एसआरके ग्रुप) के साथ पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ग्रुप के नेताओं की क्लास लगाई है।

केंद्रीय नेतृत्व ने एसआरके और नेता प्रतिपक्ष हुड्‌डा गुट के नेताओं की असम में बुलाई गई मीटिंग में हरियाणा में चल रही सैलजा की कांग्रेस संदेश यात्रा को शॉर्ट करने की हिदायत दी है। साथ ही पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा को सूबे में सबको साथ लेने की नसीहत दी है।

एसआरके ग्रुप के नेताओं ने लोकसभा चुनाव को लेकर जारी की गई कमेटियों की लिस्ट में उनके लोगों के नाम न होने की शिकायत दी। इस शिकायत को हाईकमान ने गंभीरता से लिया है।

हाईकमान ने उनको भी कमेटी में शामिल किए जाने का आश्वासन दिया। साथ ही जल्द ही संशोधित कमेटी लिस्ट जारी किए जाने की बात कही।

हाईकमान की हरियाणा कांग्रेस नेताओं से मीटिंग में क्या-क्या हुआ...

बाबरिया ने शिकायत की तो एसआरके ने उन्हें ही घेर लिया 

भिवानी में कांग्रेस संदेश यात्रा कैंसिल होने के बाद एसआरके गुट के नेताओं को एआईसीसी के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल का फोन आया। जिसके बाद दोनों नेता असम के लिए रवाना हो गए। वहां हरियाणा के पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्‌डा भी मौजूद रहे।

इस दौरान बाबरिया ने शिकायत की कि यात्रा से कांग्रेस को नुकसान हो रहा है। पार्टी के कार्यकर्ताओं में गलत संदेश जा रहा है। इस पर 

एसआरके ग्रुप के नेताओं ने बाबरिया से नाराजगी प्रकट की, कहा कि हम भी कांग्रेस पार्टी के नेता हैं। आपके द्वारा दिया गया बयान बिल्कुल गलत है। इस पर बाबरिया ने चिट्‌ठी जारी किए जाने को लेकर खेद प्रकट किया।

 एसआरके ग्रुप को कहा- यात्रा जल्दी निपटाइए

हाईकमान ने मीटिंग में निर्देश दिया कि दोनों गुटों के नेता एक दूसरे के खिलाफ ऐसा काम न करें। इससे राज्य में पार्टी को काफी नुकसान हो रहा है। हाईकमान ने एसआरके गुट के नेताओं को कहा कि आप अपनी यात्रा को जल्दी पूरा करिए। दिल्ली में सियासत गरमाई हुई है। लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने वाली है। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा में एकता को लेकर अभी तक कोई भी मीटिंग नहीं हो पाई है।

एसआरके ग्रुप झुका, पोस्टर में हुड्‌डा-उदयभान की फोटो लगेगी

हाईकमान ने एसआरके गुट की दलीलों के बाद कांग्रेस संदेश यात्रा को पार्टी की यात्रा मान लिया। हाईकमान की ओर से कहा गया कि यात्रा के रथ में पूर्व सीएम, चौधरी उदयभान की फोटो भी लगाई जाए। सबसे महत्वपूर्ण यह रहा कि यात्रा को हाईकमान की ओर से संक्षिप्त करने की हिदायत दी गई।

कमेटी में शामिल करेंगे, लेकिन डेडलाइन नहीं दी

एसआरके ग्रुप की तरफ से कुमारी सैलजा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए बनाई कमेटियों में उनके नेताओं को जगह नहीं दी गई है। इस पर हाईकमान ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बनाई कमेटियों में उनका नाम शामिल करेंगे। लिस्ट में बदलाव कर जल्दी भेज देंगे, हालांकि यह कब तक होगा, इसके बारे में कुछ नहीं कहा।

रोहतक-गुरुग्राम की यात्रा हो सकती है कैंसिल

केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के बाद अब एसआरके ग्रुप की रोहतक और गुरुग्राम की यात्रा कैंसिल हो सकती है। हाईकमान की ओर से 30, 31 जनवरी और 1और 2 फरवरी को दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी प्रभारियों और अध्यक्षों की अहम मीटिगें बुलाई गई हैं।

इसको लेकर जल्द ही पार्टी की ओर से शेड्यूल जारी किया जाएगा। इन कार्यक्रमों को देखते हुए एसआरके ग्रुप की यात्राओं को संक्षिप्त करने के लिए हाईकमान ने कहा है।

एसआरके की यात्रा में भीड़ देख एक्टिव हुआ हुड्‌डा ग्रुप

एसआरके गुट की यात्रा को लेकर हुड्‌डा गुट इसलिए एक्टिव हुआ क्योंकि इससे सूबे में उनके नेताओं की पकड़ कार्यकर्ताओं और लोगों में कमजोर होने की संभावना बढ़ गई थी। इसलिए पहले कांग्रेस इंचार्ज बाबरिया से चिट्‌ठी जारी कराई गई कि यह यात्रा पार्टी की नहीं है।

जो इसमें जाएगा, अनुशासनहीनता माना जाएगा। इसके बावजूद यात्रा में काफी भीड़ देखने को मिल रही थी। इसके बाद पूर्व सीएम की ओर से हाईकमान को कहा गया कि यह यात्रा भाजपा को हराने के लिए नहीं, मुझे हराने के लिए की जा रही है। जिसके बाद हाईकमान ने इसे गंभीरता से लेते हुए अब सबको कड़े आदेश दे दिए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!