समाजसेवी बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ मुहिम का आंकड़ा पहुंचा 5 लाख 41 हजार पार …….

भारत का विश्व गुरु और धर्म गुरु बनने के लिए युवाओं का चरित्रवान व संस्कारवान बनना जरूरी : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। कल 23 जनवरी, शाम साढ़े 6 बजे बोधराज सीकरी की अगुवाई में श्री गजेंद्र गोसाईं ने पांडुपोल मंदिर सिविल लाइन में संगीतमय तरीके से 21-21 बार पाठ किया। यद्यपि मंदिर छोटा था परंतु लोगों के भाव और लोगों की उदारता बड़ी थी। बड़े श्रद्धा भाव से श्रद्धालुओं ने बैठकर एक और हनुमान चालीसा पाठ का आनंद लिया और फिर बोधराज सीकरी के वक्तव्य की भी सराहना की। क्योंकि बोधराज सीकरी ने पांडुपोल मंदिर का ऐतिहासिक वणर्न किया कि कैसे हनुमान जी को भीम मिले और पांडुओं ने अलवर और सरसरता के बीच में मंदिर का निर्माण किया, उसका इतिहास बताया, उसके उपरांत बोधराज सीकरी ने अयोध्या में हमारे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन में कैसे लोग भाव विभोर हो गए, उसकी चर्चा की और बताया कि 24 तारीख को पंजाबी बिरादरी महासंगठन जिसके वो प्रधान हैं रोहतक से राशन सामग्री के ट्रक को हरी झंडी दिखाने के लिए जा रहे हैं। जहां पर लगभग बिरादरी की ओर से 1 लाख लोगों की अयोध्या में भोजन व्यवस्था की गई है।

तदोपरांत बोधराज सीकरी ने राम तत्व की चर्चा की। युवाओं को संस्कारवान बनाने की चर्चा की और राम और रावण का उदाहरण देकर कि कैसे जीवन में चरित्रवान बनना चाहिए उसके ऊपर प्रकाश डाला और युवा पीढ़ी को आग्रह किया कि शिक्षा में आप काफी आगे जा रहे हैं और भारत को विश्व गुरु और धर्म गुरु बनने से कोई रोक नहीं सकता परन्तु वो तभी सम्भव होगा जब हमारा युवा जो देश की आबादी का 65% है, संस्कारवान बने, उन्होंने कई उदाहरण देकर बताया कि राम जब वनवास में गए तो उस समय राम के रूप में गए लेकिन अपने चरित्र की खातिर वापस आए तो मर्यादा पुरुषोत्तम राम बन गए। इस प्रकार कई उदाहरण देकर उन्होंने युवा पीढ़ी को उत्साहित किया और मंदिर के प्रधान पंकज गर्ग और बाकी सदस्यों का आभार प्रकट किया और मंदिर की ओर से बोधराज सीकरी का भव्य तरीके से स्वागत किया गया और प्रसाद से उनकी झोली भर दी गई।

बोधराज सीकरी ने बताया कि आने वाली 28 तारीख को पंजाबी बिरादरी महासंगठन जिसके वे स्वयं प्रधान हैं एक अत्यंत विलक्षण शोभायात्रा का आयोजन करने जा रहा है जो दशहरा ग्राउंड न्यू कॉलोनी, गुरुग्राम से प्रारंभ होकर न्यू कॉलोनी मोड़, कबीर भवन, सोहना अड्डा चौक, सिद्धेश्वर मंदिर, गुरुद्वारा, अग्रवाल धर्मशाला, घंटेश्वर मंदिर, डाकखाना से होती हुई श्री मोहित मदन ग्रोवर के कार्यालय पर समापन होगा।

बोधराज सीकरी ने सभी को आग्रह किया कि इस शुभ अवसर पर जो ऐतिहासिक पल हमारे जीवन में आने वाला है। हमें आकर यज्ञ के अंदर अपनी-अपनी आहुति डालनी चाहिए।

इस अवसर पर मंदिर के प्रधान पंकज गर्ग, विशेष अतिथियों में राजकुमार गोयल ( सदस्य जिला सलाहकार समिति गुरुग्राम, हरियाणा ट्रेडर वेलफेयर बोर्ड), पंडित भीमदत्त, सतपाल नासा, श्रीमती पुष्पा नासा, श्रीमती रचना बजाज, श्री रमेश कामरा, श्री किशोरी लाल डुडेजा, श्री कृष्ण बुद्धिराजा मौजूद रहे।

कल श्री हनुमान मंदिर पांडुपोल में 60 लोगों ने 21-21 बार पाठ किया।

द नवआँध्रा स्कूल सेक्टर -49 में 250 बच्चों ने 11-11 बार पाठ किया।

इसी प्रकार जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में पिछले कई मंगलवार से बोधराज सीकरी की अगुवाई में जो हनुमान चालीसा पाठ चल रहा है। वहां भी 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया।

इसी प्रकार जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में भी 35 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।

श्री विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन की फैक्टरी वी.के.रब प्लास्ट के 70 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया।

इसके अतिरिक्त पंजाबी बिरादरी महा संगठन की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज ने मंगलवार के दिन जहां-जहां भी हनुमान चालीसा का पाठ हो रहा है। उसके अतिरिक्त जूम के माध्यम से लगभग 17 महिलाओं ने 11-11 बार पाठ किया।

इसके अतिरिक्त पिछले रविवार को श्री मोहित यादव के सहयोग से सेक्टर 51 में आयोजित हनुमान चालीसा पाठ में 75 लोगों ने 21-21 बार पाठ किया।

इससे पहले 193 स्थानों पर हनुमान चालीसा के 534,484 पाठ 38,549 साधकों ने किए थे।

इस मंगलवार के पाठ को मिलाकर 200 स्थानों पर 39,096 साधकों द्वारा 541,411 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!