गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में किए जाने वाले आयोजनों को लेकर गुरुग्राम पुलिस ने किए कड़े व विशेष सुरक्षा प्रबंध …

धारा 144 Cr.PC की पालना में होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाऊस, किराएदार, नौकर व विजिटर्स की नियमित रूप से की जा रही है चेकिंग।

गुरुग्राम में 05 स्थानों पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा

गुरुग्राम: 24 जनवरी 2023 – 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे भारतवर्ष में बड़ी ही धूमधाम व हर्ष उल्लास के साथ यह राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 26.01.2024 को यह राष्ट्रीय पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। गुरुग्राम पुलिस आयुक्त के आदेशानुसार किसी अप्रिय घटना से निपटने सुरक्षा व कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा शांति व व्यवस्थित यातायात संचालन के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

गुरुग्राम में धारा 144 CrPC लागू की गई है। इस दौरान गुरुग्राम में 26 जनवरी 2024 तक ड्रोन, एयरक्राफ्ट, ग्लाइडर्स, एयर बैलून‌, पतंग व माइक्रो लाईट्स के प्रयोग पर पुर्णतः प्रतिबंध रहेगा।‌ गुरुग्राम पुलिस द्वारा पी.जी., होटल, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट साईबर कैफे की जांच की जा रही है तथा यहां आने वाले लोगों की पुख्ता जानकारी रखने तथा पहचान-पत्र की प्रतिलिपि रखने के सख्त आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा किरायेदारों ओर नौकरों की पुलिस वेरिफिकेशन कराने के आदेश दिए गए है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा नियमित रूप से धारा 144 CrPC के सभी निर्देशों की पालना के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

इस वर्ष गुरुग्राम में 05 स्थानों पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 1. ताऊ देवीलाल स्टेडियम सैक्टर-38, गुरुग्राम 2. शहीद एवं स्वतंत्रता सेनानी स्मृति स्टेडियम नखडौला, मानेसर 3. राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल (बॉयज), पटौदी 4. राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सुशांत लोक सैक्टर-43, गुरुग्राम व 5. ताऊ देवीलाल स्टेडियम, सोहना में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। गणतन्त्र दिवस पर आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों के आयोजित स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा ड्रोन के द्वारा वीडियोग्राफ़ी/फोटोग्राफी के माध्यम से भी सुरक्षा व्यवस्था को अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है।

इस दौरान गुरुग्राम पुलिस की राईडर्स, पी.सी.आर. व इंटेलिजेंस टीमें सुरक्षा में तैनात रहेंगी। गुरुग्राम पुलिस की थाना की टीमें, अपराध शाखा की टीमें अपने-अपने क्षेत्रो में गश्त करेंगी तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कायम रखेगी। गणतंत्र दिवस पर होने वाले आयोजन स्थलों पर व उनके आसपास गुरुग्राम पुलिस द्वारा विशेष पुलिस सुरक्षा प्रबंध किए गए है। समारोह स्थलों में अंदर जाने के लिए थ्री लेयर चेंकिंग सुरक्षा सहित गुरुग्राम पुलिस सभी सुरक्षा उपकरणों के साथ तैनात रहेगी।‌ इसके अतिरिक्त यातायात को सुगम बनाने के लिए गुरुग्राम ट्रेफिक पुलिस भी तैनात रहेगी। ट्रैफिक पुलिस द्वारा यातायात के सुगम संचालन व सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए रुट डायवर्सन भी किए जाएंगे।

इस दौरान आयोजन स्थलों पर ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी। अवैध रूप से उड़ने वाले बलूंस, ड्रोन्स पर निगरानी रखने के लिए के लिए एंट्री ड्रोन टीम तैनात की गई है जो इस तरह से अवैध रूप से उड़ने वाले ड्रोन्स पर लगातार निगरानी रखेगी तथा उन पर कार्यवाही करेगी। गणतंत्र दिवस पर सोहना में होने वाले कार्यक्रम के समारोह स्थल की सुरक्षा की दृष्टि से आज ड्रोन द्वारा निगरानी करने के उद्देश्य से वीडियोग्राफ़ी वि फोटोग्राफी कराई गई।

गुरुग्राम पुलिस की आमजन से अपील है कि अपने आसपास कोई लावारिस/संदिग्ध वस्तु या कोई संदिग्ध व्यक्ति के बारे में कोई भी जानकारी हो तो तुंरत उसकी सूचना 112, पुलिस कंट्रोल रूम या नजदीकी पुलिस थाने या चौकी को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। भारतवर्ष के इस राष्ट्रीय पर्व को शांतिपूर्वक मनाए तथा किसी भी प्रकार कानून व्यवस्था को भंग करने का प्रयास ना करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!