पटौदी सब्जी मंडी हड़ताल …….. 26 तक मांग नहीं मानी तो पूरे हरियाणा में सब्जी मंडी की हड़ताल 

शनिवार को पटौदी पहुंचे सब्जी मंडी एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष नितिन जांघू 

पटौदी व्यापार मंडल का भी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन को समर्थन 

पटौदी सब्जी व्यापारियों और लाइसेंस होल्डरों की सरकार के खिलाफ नारेबाजी 

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 20 जनवरी । पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान पर पटौदी सब्जी मंडी में हड़ताल जल्द समाप्त होने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं । शनिवार को सब्जी मंडी एसोसिएशन के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष नितिन जांघू अपना समर्थन देने के लिए पटौदी सब्जी मंडी में सब्जी व्यापारियों के बीच पहुंचे। 

यहां पर पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा मांगों को दोहराते हुए कहा गया कि सब्जी मंडी के पुराने आरती और लाइसेंस होल्डर को विशेष छूट के साथ सब्जी मंडी में दुकान उपलब्ध करवाई जाए। इसके अलावा जाटोली अनाज मंडी से पटौदी सब्जी मंडी या फिर सब्जी मंडी को अलग से बनाया जाए। नई सब्जी मंडी के लिए सरकार के द्वारा जमीन का जाटोली अनाज मंडी से अलग अधिग्रहण किया जाए। जब तक सरकार के द्वारा लिखित आश्वासन नहीं मिलेगा, तब तक यह हड़ताल इसी प्रकार से जारी रखी जाएगी। 

पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान देशराज, उप प्रधान पवन कुमार और पूर्व प्रधान राजेंद्र कुमार सैनी के द्वारा रखी गई इन मांगों का समर्थन करते हुए सब्जी मंडी एसोसिएशन हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष नितिन जांघू ने कहा कि पटौदी सब्जी व्यापारियों अथवा लाइसेंस होल्डरों की मांग जायज है । उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा 26 जनवरी तक मार्केटिंग बोर्ड प्रशासक पंचकूला और हरियाणा सरकार के द्वारा पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन की उपरोक्त मांगे नहीं मानी गई तो इसके बाद में पूरे हरियाणा में 1 दिन की सांकेतिक हड़ताल सब्जी मंदिरों में की जाएगी। इसके साथ ही पटौदी सब्जी मंडी में प्रदेश भर के सब्जी व्यापारी पहुंचकर स्थानीय विभिन्न व्यापार मंडल से भी अपना अपना समर्थन देने का आह्वान करेंगे।

नितिन जांगू ने साफ-साफ कहा सरकार छोटे और मध्यम व्यापारियों को उनके व्यापार के लिए दिल खोल कर राहत प्रदान करें । इस मौके पर पटौदी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष चंद्रभान सहगल, पूर्व पार्षद हंसराज सपड़ा, पूर्व पार्षद मनोज कुमार, ओम सिंह चौहान, अजय कुमार पुनिया, विजय कुमार, अशोक शर्मा, उदयभान, पवन कुमार, राजकुमार, सुनील, आनंद कुमार, अजीत जैन, दीपक, गजेंद्र सैनी, मुकेश कुमार, अजय पाल सहित आसपास के ग्रामीण अंचल के किसान भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। यहां पर शनिवार को पटौदी व्यापार मंडल के पहुंचे अध्यक्ष पटौदी नगर पालिका के पूर्व पार्षद अशोक शर्मा और उप प्रधान पूर्व पार्षद हर भगवान खुराना ने भी पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन की मांगों का समर्थन किया। उन्होंने हरियाणा सरकार का आह्वान किया कि जल्द से जल्द सरकार मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर सब्जी व्यापारियों को राहत प्रदान करें ।

एक रुपया का भी कारोबार नहीं

पटौदी सब्जी मंडी में सब्जी व्यापारियों और लाइसेंस होल्डर सहित आढतियों के द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल के तीसरे दिन में प्रवेश करने के साथ ही पटौदी सब्जी मंडी में शनिवार को एक रुपए का भी कारोबार नहीं हुआ। सभी सब्जी व्यापारी और फुटकर विक्रेता सब्जी मंडी परिसर में ही कड़ाके की ठंड में आग जलाकर अलाव के आसपास बैठे रहे। खास बात यह है कि सब्जी व्यापारियों की इस हड़ताल को रेहडी और फुटकर सब्जी विक्रेता का भी दिल खोलकर समर्थन मिल रहा है। पटौदी सब्जी मंडी में  क्रय और विक्रय का काम नहीं होने से जहां सरकार को प्रतिदिन मार्केट फीस के रूप में राजस्व का नुकसान हो रहा है। वही फुटकर विक्रेताओं के सामने भी अपने घर परिवार का खर्च चलाने की समस्या फैलती जा रही है। इसके अलावा क्षेत्र में जो भी आसपास के इलाकों में फुटकर सब्जी विक्रेता है, वह आम लोगों को दैनिक उपयोग के लिए सब्जी उपलब्ध करवाने के वास्ते फरुखनगर या फिर बोहड़ाकला  सब्जी मंडी से सब्जियां लेकर पहुंच रहे हैं । इस कार्य में अनावश्यक खर्च बढ़ाने के कारण सब्जियों के दाम में भी उछाल देखा जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!