पटौदी सब्जी मंडी हड़ताल ……. जाटोली अनाज मंडी परिसर से नई  सब्जी मंडी अलग बनाई जाए

सब्जी व्यापारियों ने सरकार के समक्ष रखी अपनी मांग

पुराने लाइसेंस फोल्डर को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर दुकान उपलब्ध कराई जाए

पूरे हरियाणा राज्य में अनाज मंडी और सब्जी मंडी दोनों ही अलग-अलग

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 19 जनवरी । पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान पर पटौदी के सब्जी व्यापारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल दूसरे दिन में प्रवेश कर गई ।

शुक्रवार को भी तावडू रोड पाटौदी पर मौजूद सब्जी मंडी में किसी भी प्रकार का क्रय विक्रय का कार्य नहीं हुआ । लगातार हड़ताल के कारण एक तरफ मार्केटिंग बोर्ड या फिर हरियाणा सरकार को मार्केट फीस के रूप में मिलने वाले राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ सब्जियों की आपूर्ति नहीं होने से दाम बढ़ना भी आरंभ हो गए हैं । इसके अलावा फुटकर सब्जी विक्रेता या फिर फल फ्रूट इत्यादि के विक्रेता भी एक तरह से खाली ही बैठे दिखाई दे रहे हैं । 

इसी बीच में पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान देशराज और उप प्रधान पवन यादव के द्वारा मार्केटिंग बोर्ड प्रशासन सहित हरियाणा सरकार के समक्ष सब्जी आढतियों- लाइसेंस होल्डर, सब्जी व्यापारी सहित फल फ्रूट के व्यापारी की तरफ से मांग करते हुए कहा है कि जाटोली अनाज मंडी परिसर से अलग हटकर सब्जी मंडी बनाई जाए । इसके पीछे उन्होंने तर्क दिया कि पूरे हरियाणा राज्य में कहीं पर भी अनाज मंडी और सब्जी मंडी एक ही केंपस अथवा परिसर में नहीं है। इसके अलावा फसल बिक्री सीजन में जाटोली अनाज मंडी में ओवरक्राउड होने के कारण बिलासपुर कुलाना सड़क मार्ग पर हेली मंडी में घंटो तक जाम भी लगा रहता है । फसली सीजन के दौरान यहां अनाज मंडी परिसर में अनाज के ढेर लगे रहते हैं और किसान वर्ग के वहां भी खड़े होते हैं। इन हालात में सब्जी व्यापारियों के लिए काम करना और खरीदारों का आवागमन उनके लिए अपने आप में ही एक समस्या से काम नहीं होगा।

शुक्रवार को एक बार फिर से पटौदी तावडू रोड पर पटौदी सब्जी मंडी में विभिन्न सब्जी विक्रेताओं के यहां पर अनिश्चितकालीन हड़ताल के बैनर लगे हुए दिखाई दिए। सब्जी मंडी प्रधान देशराज, उप प्रधान पवन यादव, सब्जी मंडी के पूर्व प्रधान राजेंद्र कुमार सैनी, ब्रह्म दत्त दोचानिया, प्रवीण यादव, पप्पू सैनी, भुरू सैनी, सुनील यादव सहित अन्य दुकानदार अपनी अपनी मांगों के समर्थन में धरना देकर बैठे रहे। पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन की मांग है कि जल्द से जल्द नई सब्जी मंडी के लिए जाटोली अनाज मंडी से अलग हटकर जमीन का अधिग्रहण किया जाए और इसी जमीन पर पुराने सब्जी लाइसेंस होल्डरों को 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ में प्राथमिकता के आधार पर बिना बोली के दुकान उपलब्ध करवाई जाए । इसके साथ ही जितने लाइसेंस होल्डर हैं उतनी ही दुकान उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए । सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन का साफ-साफ कहना है कि उपरोक्त मांगों के संदर्भ में जब तक मार्केटिंग बोर्ड प्रशासक सहित हरियाणा सरकार के द्वारा लिखित में आश्वासन नहीं दिया जाता उसे समय तक हड़ताल जारी रहेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!