पटौदी सब्जी मंडी में आरंभ हुई अनिश्चितकालीन हड़ताल 

गुरुवार को सब्जी मंडी में 1 किलो माल भी क्रय और विक्रय नहीं हुआ  

सब्जी व्यापारी ठंड और घने कोहरे में अलाव जलाकर सकते रहे हाथ 

यहां लंबी हड़ताल चलने पर आम लोगों की बढ़ेगी परेशानियां 

व्यापारियों की मांग जाटोली सब्जी मंडी में बिना बोली उपलब्ध हो दुकान 

पटौदी सब्जी मंडी परिसर में सड़क किनारे फुटकर सब्जी विक्रेता भी नहीं दिखे

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 18 जनवरी । पूर्व घोषणा के मुताबिक पटौदी सब्जी मंडी में पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान पर गुरुवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल आरंभ कर दी गई है। गुरुवार को पटौदी सब्जी मंडी में 1 किलो सब्जी या फिर फल इत्यादि की बिक्री या खरीद का काम नहीं हुआ । हाड जमा देने वाली ठंड और घने कोहर के बीच में पटौदी सब्जी मंडी के सब्जी व्यापारी व अन्य दुकानदार आग जलाकर हाथ सकते रहे। इस दौरान ऐसे लोग या खरीदार जिन्हें हड़ताल का नहीं पता था, जब वह सब्जी मंडी में अपना माल बेचने या फिर फुटकर दुकानदारी के लिए खरीदने पहुंचे तो इन्हें बैरंग ही लौटना पड़ा है। सब्जी मंडी के आढ़तियों- लाइसेंस होल्डरों की पुरजोर मांग है कि नई सब्जी मंडी जाटोली सब्जी मंडी में दुकान या फिर प्लाट बिना बोली के प्राथमिकता के आधार पर तथा निर्धारित किए गए दाम से कम पर उपलब्ध करवाई जाए । जानकारों का मानना है कि जिस प्रकार से पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान पर गुरुवार को पटौदी सब्जी मंडी में हड़ताल के कारण एक रुपए का भी काम नहीं हुआ, इसे ध्यान में रखते हुए इस बात से इनकार नहीं की हड़ताल लंबी चलने पर आम आदमियों की परेशानी बढ़ना निश्चित है।

दुकान कम और लाइसेंस होल्डर ज्यादा 

पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन का कहना है कि जाटोली सब्जी मंडी में पटौदी सब्जी मंडी के व्यापारियों लाइसेंस होल्डर या फिर आढ़तियों के मुकाबले दुकानों प्लाटो की संख्या कम है। पटौदी सब्जी मंडी के प्रधान देशराज व अन्य ने सवाल उठाया है कि जो व्यापारी अथवा लाइसेंस होल्डर या फिर आढ़ति कई दशक से सरकार को राजस्व के रूप में फीस की अदायगी कर रहे हैं उनकी अनदेखी करना बिल्कुल भी उचित नहीं है। दूसरी ओर मार्केटिंग बोर्ड प्रशासन तथा हरियाणा सरकार यह भी सुनिश्चित करें कि जितने लोगों के पास लाइसेंस या फिर पक्के आढ़ति हैं, कम से कम जाटोली सब्जी मंडी में उतने ही प्लांट या फिर दुकान भी उपलब्ध होनी चाहिए । इसी कड़ी में बोली नहीं लगा कर प्राथमिकता के आधार पर इन लोगों को प्लांट या फिर दुकान अलॉटमेंट होनी चाहिए।

लिखित आश्वासन पर ही होगा पुनर्विचार

पटौदी सब्जी मंडी वेलफेयर एसोसिएशन और इससे जुड़े हुए सब्जी व्यापारी और आढ़तियों का कहना है कि लिखित आश्वासन मिलने पर ही अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्त करने पर पुनर्विचार किया जाएगा। इसी बीच सूत्रों से पता चला है की मार्केटिंग बोर्ड के ही एक अधिकारी के द्वारा मार्केटिंग बोर्ड मुख्य प्रशासक पंचकूला को उपरोक्त विवादित मामले के विषय में पत्र लिखकर सब्जी व्यापारियों सहित आढ़तियों की मांग के विषय में अवगत कराया गया है । गुरुवार को सुबह अंधेरे ही सब्जी मंडी प्रधान देशराज, पूर्व पार्षद ब्रह्म दोचानियां, उमेश कुमार, सुनील कुमार, राजू प्रजापत, राजेंद्र कुमार सैनी, पवन यादव, भूरु सैनी, महेंद्र सैनी, मुशर्रफ अली सहित अन्य व्यापारी और फुटकर दुकानदार अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर ठंडी कटीली हवा के बीच आग जलाकर अपनी मांगों के समर्थन में बैठे रहे । दूसरी और विवाह शादियों का सीजन आरंभ होने के साथ ही तथा दैनिक उपयोग के लिए रसोई में इस्तेमाल होने वाली सब्जी या फिर फल फ्रूट उपलब्ध नहीं होने से भी आम लोगों की परेशानी बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!