19  से 21 जनवरी तक दिल्ली प्रगति मैदान में देखिए आर्ट का खजाना

मुंबई में दी हाट आफ आर्ट एग्जीबिशन की सफलता के बाद दिल्ली पहुंची

10,  20 या 100 नहीं पूरे 4 हजार एक से बढ़कर एक ओरिजिनल आर्टवर्क

प्रगति मैदान दिल्ली हॉल नंबर 7 डी में देश भर के 300 आर्टिस्ट का देखें हुनर

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 15 जनवरी । आने वाली 19 जनवरी से 21 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में पहली बार दिल्ली के प्रगति मैदान में19  से 21 जनवरी आर्ट का खजाना देखने और लूटने के उपलब्ध होगा। यहां लूटने का तात्पर्य विभिन्न प्रकार के आर्ट बनाने वाले आर्टिस्ट की कलाकृति, चित्र, पेंटिंग इत्यादि को खरीदने से है । इस आर्ट एग्जिबिशन को दा हाट ऑफ़ आर्ट एग्जिबिशन का नाम दिया गया है। मुंबई में इस एग्जीबिशन की बेहतरीन और यादगार सफलता के साथ विभिन्न आर्टिस्ट को मिले प्रोत्साहन को देखते हुए ही पहली बार दिल्ली एनसीआर में आयोजन किया जा रहा है। इस आर्ट एग्जिबिशन में देश भर के विभिन्न प्रांतो से 300 से अधिक विभिन्न प्रकार की आर्ट , चित्रकार, फाइन आर्ट , डिजिटल आर्ट के आर्टिस्ट अपना हुनर आम लोगों और देश के समक्ष प्रस्तुत करेंगे । यह जानकारी द आर्ट ऑफ आर्ट एग्जिबिशन आयोजन मंडल के हरीश वर्मा के द्वारा दी गई है ।

कमर्शियल आर्ट की एग्जिबिशन पहली बार

उन्होंने बताया इस भव्य और विशाल आर्ट एग्जीबिशन के माध्यम से यह भी जानकारी मिल सकेगी की भारत में  भीति चित्र से लेकर डिजिटल आर्ट के सफर का अपना एक गौरवशाली इतिहास रहा है । भारत देश में हजारों हजारों वर्ष पुराने मंदिर और देवस्थानों में आज भी भारत के गौरवशाली चित्रकला का इतिहास उपलब्ध है । हरीश वर्मा ने बताया मुंबई के उपरांत दी हाट आफ आर्ट एग्जिबिशन को विश्व विख्यात पहलवान और सिने कलाकार दारा सिंह के पुत्र जो कि स्वयं सिने कलाकार हैं वह और ज्योति यादव संयुक्त रूप से दिल्ली एनसीआर के कला प्रेमियों के लिए लेकर आ रहे हैं । प्रगति मैदान में  कमर्शियल आर्ट की इतनी बड़ी और विशाल एग्जिबिशन पहली बार आयोजित की जा रही है । इसके आयोजन के लिए सभी प्रकार की तैयारी अंतिम चरण में है । अपनी किस्म की पहली और अनोखी आर्ट एग्जिबिशन में नवोदित युवा कलाकारों से लेकर देश के विभिन्न आर्ट या फिर चित्रकारी के विख्यात आर्टिस्ट शामिल हो रहे हैं।

ओरिजिनल आर्टवर्क ही उपलब्ध होंगे 

इस आर्ट एग्जीबिशन में राजस्थान की पिछवाई, मिनिएचर, महाराष्ट्र की वर्ली, तमिल की तंजौर, बंगाल की कालीघाट, बिहार की मधुबनी से लेकर आधुनिक जमाने की पेंटिंग, डिजिटल आर्ट, रीजन आर्ट, मूर्ति कला, केरल के मोरल सहित बेहतरीन फोटोग्राफी भी देखने के लिए उपलब्ध होगी। द हाट ऑफ़ आर्ट एग्जिबिशन के मीडिया हेड सुशीलजीत साहनी के मुताबिक इस आर्ट एग्जीबिशन में समाज के हर वर्ग के लिए विभिन्न प्रकार की कला या फिर आर्ट का समायोजन किया गया है । इसकी सबसे महत्वपूर्ण खूबसूरती और खासियत यही है कि यहां पर केवल और केवल विभिन्न प्रकार के ओरिजिनल आर्टवर्क ही उपलब्ध होंगे ।  इस कला प्रदर्शनी में कला प्रेमियों को अपने घर अपने ऑफिस अपने वेंकट हॉल अपने ड्राइंग रूम अपने आवास अपने ऑफिस सहित मनपसंद के भवन को या फिर अपने मित्र और जानकारी को गिफ्ट में देने के लिए आर्ट पेंटिंग फोटोग्राफ इत्यादि खरीद कर देने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

आर्टिस्टो को मजबूत मंच होगा उपलब्ध

इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रकार की प्रदर्शित की गई आर्ट, डिजिटल आर्ट, आर्ट, चित्र, फोटोग्राफी, पेंटिंग इत्यादि की बिक्री करना नहीं है। इसके विपरीत देश भर के विभिन्न प्रकार के आर्टिस्टो को उनकी पहचान के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करना है । वास्तव में जिस प्रकार से आज तकनीक का सभी क्षेत्रों में कब्जा होता जा रहा है। उसे ध्यान में रखते हुए हजारों हजार साल पुरानी आर्ट की कला को जीवित रखने के लिए इस प्रकार की आर्ट को बनाने वाले कलाकारों को प्रोत्साहन दिया जाना समय की मांग और जरूरत बन गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!