– निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के निर्देश पर सभी संयुक्त आयुक्तों ने अपने-अपने जोन में पानी छिडक़ाव में लगे वाहनों का किया निरीक्षण

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना में किया जा रहा है गंभीरता से कार्य

गुरूग्राम, 11 जनवरी। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा लागू ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत नगर निगम द्वारा ‘आओ बनाएं प्रदूषण मुक्त गुरूग्राम’ अभियान के तहत धूल को उडऩे से रोकने के लिए सडक़ों व पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव लगातार जारी है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में वीरवार को सभी संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन में पहुंचे तथा पानी छिडक़ाव कार्य में लगे वाहनों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए कि वे रूट प्लान के अनुसार कार्य करें तथा डेली रिपोर्ट भिजवाएं। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा इस कार्य में 25 टैंकरों तथा 3 एंटी स्मोग गन का इस्तेमाल किया जा रहा है। छिडक़ाव के लिए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का शोधित पानी उपयोग हो रहा है।

इसके अलावा, नगर निगम गुरूग्राम द्वारा मुख्य सडक़ों की सफाई मैकेनाईज्ड माध्यम से करवाई जाती है, ताकि सडक़ों से धूल ना उड़े। इस कार्य में 13 स्वीपिंग मशीनें रात्रि के दौरान अलग-अलग रूटों पर चलती हैं। नगर निगम गुरूग्राम का प्रयास है कि धूल के कारण प्रदूषण का स्तर ना बढ़े। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की अवहेलना करने वालों पर भी लगातार निगरानी की जा रही है। इसके तहत कचरे में आग लगाने वालों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री रखने तथा ट्रांसपोर्ट करने वालों, निर्माण कार्यों में पर्यावरीय नियमों की पालना नहीं करने वालों सहित सार्वजनिक स्थान पर कचरा एवं मलबा फैंकने वालों के चालान किए जा रहे हैं। इसके तहत अब तक 432 उल्लंघनकर्ताओं के चालान करते हुए उन पर 7 लाख 18 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने गुरूग्राम के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे प्रदूषण बढ़ाने वाली कोई भी गतिविधि ना करें। निर्माण एवं तोडफ़ोड़ कार्यों में पर्यावरणीय नियमों की पालना करें तथा निर्माण सामग्री को ढक़कर व पानी का छिडक़ाव करके ही रखें। किसी भी प्रकार के कूड़े में आग ना लगाएं तथा इधर-उधर कचरा व मलबा ना फैंकें। उन्होंने कहा कि नियमों की पालना नहीं करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

error: Content is protected !!