कड़कड़ाती ठंड में बेघर ग़रीबों के लिए रैन बसेरों का प्रबंध कराने में भी नाकाम हो गई है सरकार-चौधरी संतोख सिंह

राजीव चौक फ्लाईओवर के नीचे सैकड़ों की संख्या में बेघर ग़रीब कड़कड़ाती ठंड में खुले आसमान के नीचे रात गुज़ारने को मजबूर है।

गुरुग्राम, 09 जनवरी, 2024 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि कड़कड़ाती ठंड में बेघर ग़रीबों के लिए रैन बसेरे उपलब्ध कराने में भी सरकार नाकाम हो गई है। उन्होंने कहा कि 2022 तक प्रत्येक बेघर ग़रीब को घर उपलब्ध कराने का झूठा वादा करने वाली सरकार कड़कड़ाती ठंड में बेघर ग़रीब व्यक्तियों को रैन बसेरों का प्रबंध कराने में भी फ़ेल हो गई है। रैन बसेरों के अभाव में ग़रीब बेघर महिलाएँ, बच्चे एवं बुजुर्ग कड़कड़ाती ठंड में खुले आसमान के नीचे रात गुज़ारने को मजबूर है।

उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय गुरुग्राम एवं पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस गुरुग्राम से मात्र दो सौ मीटर दूर राजीव चौक फ्लाईओवर के नीचे सैकड़ों की संख्या में बेघर ग़रीब महिलाएँ, बच्चे एवं बुजुर्ग कड़कड़ाती ठंड में खुले आसमान के नीचे रात गुज़ारने को मजबूर है। लघु सचिवालय में पूरा जिला प्रशासन बैठता है और पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल आकर ठहरते हैं, लेकिन किसी को भी कड़कड़ाती ठंड में भी खुले आसमान के नीचे रात गुज़ारते बेघर ग़रीब दिखाई नहीं देते। उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने से कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है और पिछले एक हफ़्ते से तो धूप भी नहीं निकली है।

उन्होंने कहा कि एक तरफ़ सरकार विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद कार्यक्रम का ढोंग करती है लेकिन दूसरी तरफ़ बेघर गरीबों के साथ कोई संवाद नहीं कर रही।

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार अपना प्रचार करने के लिए करोड़ों रुपया ख़र्च करके तथा सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करके विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद कार्यक्रम कर रही है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद कार्यक्रम कई महीनों से चल रहा है लेकिन लघु सचिवालय गुरुग्राम एवं पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस गुरुग्राम से मात्र दो सौ मीटर दूर राजीव चौक फ्लाईओवर के नीचे कड़कड़ाती ठंड में सैकड़ों बेघर गरीबों से संवाद करने के लिए आज तक भी कोई नहीं पहुँच पाया।

उन्होंने सरकार से माँग की कि बेघर गरीबों के लिए रैन बसेरों का प्रबंध किया जाए तथा गरीबों को रज़ाई, कंबल और गद्दे उपलब्ध करवाए जाएं ताकि वो कड़कड़ाती ठंड से अपनी जीवन बचा सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!