जिला के सभी सीएससी केंद्रों पर कॉमन ब्रांडिंग और रेट लिस्ट लगाना अनिवार्य, निर्देशों की अवहेलना पर होगी कार्रवाई : एडीसी

गुरुग्राम, 08 जनवरी। जिला के सभी सीएससी केंद्रों पर दी जा रही विभिन्न सरकारी सेवाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने व निर्धारित वर्ग को केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एडीसी हितेश कुमार मीणा ने सभी केंद्रों पर कॉमन ब्रांडिंग और रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए हैं।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए जरूरी सेवाओं जैसे विवाह पंजीकरण, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीसी, ओबीसी प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र सहित अन्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए सीएससी केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके लिए सरकार द्वारा सरकारी फीस निर्धारित की गई। ऐसे में जिला के सभी नागरिक निर्धारित फीस के तहत समयबद्ध तरीक़े से विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ ले सके इसके लिए सभी केंद्रों पर रेट लिस्ट चस्पा करना अनिवार्य है।

ज़िला प्रबंधक सीएससी विकास पुनिया ने बताया कि सरकार की अंत्योदय उत्थान की योजनाओं को घर घर तक पहुँचाने के लिए प्रत्येक गांव में सीएससी केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई सीएससी संचालक अपने गाँव या वार्ड के अलावा किसी दूसरी जगह पर सेंटर संचालित करता पाया गया तो तुरंत प्रभाव से उस केंद्र का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत सभी सीएससी केंद्रों पर फिजिकल वेरिफिकेशन की जाएगी। इस दौरान यदि किसी केंद्र पर ब्रांडिंग और सर्विस चार्ट रेट नहीं मिला तो संबंधित केंद्र पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Previous post

एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत तेलंगाना का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा गुरूग्राम

Next post

आउटसोर्सिंग पालिसी को तर्कसंगत बनाकर अब कबूतरबाजी, अवैध तरीके व डोंकी के रास्ते से नौकरी के लिए विदेशों में जाने वाले युवाओं की मुख्यमंत्री ने ली सुध

You May Have Missed

error: Content is protected !!