– एडीसी हितेश कुमार मीणा ने प्रतिनिधिमंडल का किया स्वागत, पीपीटी से विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम की प्रगति से कराया अवगत

– एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम में हरियाणा के पार्टनर स्टेट तेलंगाना का प्रतिनिधिमंडल का प्रदेश में चार दिवसीय दौरा

गुरूग्राम, 8 जनवरी। भारत सरकार के एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत तेलंगाना राज्य से पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल अपने चार दिवसीय (8 से 11 जनवरी) हरियाणा दौरे के तहत सोमवार को गुरूग्राम पहुंचा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आरंभ एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य / संघ राज्य क्षेत्र की अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के लोगों के बीच पारस्परिक समझ को बढ़ावा देना है।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने प्रतिनिधिमंडल का लघु सचिवालय पहुंचने पर स्वागत करते हुए बताया कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम में हरियाणा का तेलंगाना पार्टनर स्टेट है। दोनों प्रदेशों के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल समय-समय पर एक दूसरे प्रदेश का दौरा कर भाषा सीखने, संस्कृति, परंपराओं और संगीत, पर्यटन और भोजन, खेल और सर्वोत्तम प्रथाओं के साझाकरण आदि के क्षेत्रों में एक निरंतर और संरचित सांस्कृतिक संपर्क को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां करते हैं। उल्लेखनीय है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय व हरियाणा सरकार के समन्वय से तेलंगाना के प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्य 9 जनवरी को गुरूग्राम जिला में तथा 10 जनवरी को पलवल जिला में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम का अवलोकन करेंगे।  

एडीसी ने लघु सचिवालय स्थित एनआईसी कांफ्रेंस हॉल में गुरूग्राम सहित हरियाणा के सभी जिलों में जारी विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम की प्रगति के  बारे में पीपीटी के माध्यम से प्रतिनिधिमंडल को विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के पूरे प्रदेश में आज तक 5209 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। यात्रा के दौरान आज तक पूरे प्रदेश में 38 लाख 78 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया। इसी तरह गुरूग्राम जिला में भी यह यात्रा सफलतापूर्वक जारी है। जिला के शहरी क्षेत्रों नगर निगम गुरूग्राम व मानेसर, नगर परिषद सोहना में यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो चुका है। वहीं जिला की 133 पंचायतों में भी कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। जनभागीदारी से गुरूग्राम प्रदेश में शीर्ष स्थान पर भी पहुंच चुका है।

 उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस यात्रा को जनसंवाद के साथ जोडक़र लोगों को बड़ी सौगात दी है। इसके चलते लोगों की शिकायतों और समस्याओं को भी सुना जा रहा है और मौके पर ही उसके समाधान के कदम भी उठाए जा रहे हैं। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के चंडीगढ़ क्षेत्र के निदेशक विवेक वैभव ने भी विकसित भारत, संकल्प यात्रा कार्यक्रम से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों से प्रतिनिधिमंडल को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि देश को विकसित बनाने के लिए यह कार्यक्रम बेहद कारगर साबित हो रहा है।

इस अवसर पर जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार आदि भी उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!