हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सेमिनार में अधिकारियों को बेहतर सर्विस डिलीवरी में सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षण के महत्व पर बल दिया

गुरुग्राम, 6 जनवरी । हरियाणा के आईएएस अधिकारियों को करियर में उन्नति के लिए आवश्यक विविध पहलुओं की व्यापक जानकारी के लिए शनिवार को गुरूग्राम स्थित हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ। इस सेमिनार में भारत सरकार/पीएसयू बनाम राज्य सरकार में काम करना, बहुराष्ट्रीय संस्थानों/निजी क्षेत्र व विदेशी अध्ययन जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञों व वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने अनुभव व विषय से संबंधित आवश्यक जानकारी दी।

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सेमिनार का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इस सेमिनार का उद्देश्य आईएएस अधिकारियों के लिए करियर उन्नति के बहुमुखी आयामों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करना और गहन चर्चा को बढ़ावा देना है। इस सेमिनार में विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित वक्ताओं और विशेषज्ञों के साथ भागीदारी करने से प्रतिभागियों को करियर से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों पर व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त होगा। उन्होंने अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण के महत्व पर बल देते हुए कहा कि यह अधिकारियों को उनकी सेवा के दौरान निभाई जाने वाली विविध भूमिकाओं के लिए तैयार करता है।
मुख्य सचिव ने कहा कि विभिन्न प्रशासनिक पदों पर प्रभावी ढंग से सेवा करने और राज्य और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और मूल्यों से अवगत कराने में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विशेष योगदान रहता है। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री अनुराग रस्तोगी, पावर यूटिलिटीज के अध्यक्ष श्री पीके दास, पूर्व राजस्व सचिव श्री तरुण बजाज ने राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार में विभिन्न क्षमताओं में काम करने के दौरान अपने अनुभव साझा किए।

वहीं पूर्व आईएएस एवं बिजली निगमों के अध्यक्ष श्री पीके दास, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष पूर्व आईएएस श्री पी राघवेंद्र राव, पूर्व आईएएस श्री एम रामशेखर और श्री राम कुमार रामकृष्णन ने भी सेमिनार को संबोधित किया। सभी वक्ताओं ने सेमिनार में पहुंचे आईएएस अधिकारियों को बताया कि वे अपनी दक्षता में कैसे सुधार ला सकते हैं। उन्होंने केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और राज्य सरकार के भीतर भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की जटिलताओं पर भी चर्चा की। वक्ताओं ने आईएएस अधिकारियों के लिए प्रत्येक क्षेत्र द्वारा प्रस्तुत अद्वितीय चुनौतियों और अवसरों के बारे में भी बात की।

सेमिनार ने हरियाणा के आईएएस अधिकारियों के बीच खुली बातचीत, ज्ञान के आदान-प्रदान और नेटवर्किंग के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, क्योंकि प्रतिभागियों ने वक्ताओं से प्रश्न पूछे और शासन के विभिन्न पहलुओं पर अपनी शंकाओं को दूर किया।

इस सेमिनार में सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड़, गुरूग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान, उपायुक्त निशांत कुमार यादव सहित प्रदेश भर से आईएएस अधिकारियों ने भागीदारी की।

error: Content is protected !!