डीसी निशांत कुमार यादव की पहल पर लघु सचिवालय परिसर के सौंदर्यीकरण का सफल प्रयास

नए साल में पहले सफल प्रयास से अब लघु सचिवालय के अन्य हिस्सों को भी जाएगा संवारा

गुरूग्राम, 03 जनवरी। जिला मुख्यालय स्थित लघु सचिवालय परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए एक अनूठी परिकल्पना धरातल पर साकार हुई है। डीसी निशांत कुमार यादव की पहल पर लघु सचिवालय के दाहिने साइड में कोविड ई-हेल्थ सेंटर के समीप कॉर्नर को नया रूप दिया गया है। सामुदायिक सहभागिता से विकसित इस कॉर्नर में मॉडर्न आर्ट के साथ-साथ वॉल पेंटिंग के जरिए लघु सचिवालय परिसर में आने वाले आगंतुकों के लिए बैठने की भी व्यवस्था की गई है।

एक छोटे से प्रयास से बदल गई तस्वीर
सीटीएम दर्शन यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि डीसी निशांत कुमार यादव के निर्देश पर लघु सचिवालय  परिसर को बेहतर बनाने की दिशा में कई पहल की गई है। इन पहल में यह एक छोटा सा प्रयास था। कलाग्राम संस्था के समन्वय से इस प्रयास को धरातल पर साकार किया गया। इस कॉर्नर के विकसित होने से लघु सचिवालय में अपने कार्यों के सिलसिले में आने वाले आगंतुकों को भी बैठने के लिए एक साफ-सुथरे स्थान की उपलब्धता हो गई है। वेस्ट मटेरियल से तैयार हिरण की आकृति भी यहां आने वाले आगंतुकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। इस आकृति को ख्याति प्राप्त आटस्ट गोपाल नामजोशी ने तैयार किया है। इस आइडिया के पीछे यह सोच रही कि पब्लिक स्पेस का सौंदर्यकरण किया जाए और इस प्रयास में सफलता भी मिली।

सामुदायिक सहभागिता से  परिकल्पना को किया धरातल पर साकार
कलाग्राम की निदेशक शिखा गुप्ता ने बताया कि इस एरिया की परिकल्पना मॉडर्न आर्ट पर आधारित है। सुशांत स्कूल ऑफ आर्ट एंड आर्किटेक्चर के साथ समन्वय स्थापित करते हुए मैपिंग और लैंडस्केप के आइडिया को धरातल पर उतारा गया। साथ ही दिल्ली स्कूल ऑफ आर्ट के मार्गदर्शन में श्रीराम स्कूल के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने दीवारों की सजावट की। विद्यार्थियों ने वॉल पेंटिंग की आर्ट का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए इस एरिया को एक खूबसूरत स्पेस में बदल दिया। इस पूरे प्रोजेक्ट को गंगा रियलिटी ग्रुप ने स्पॉन्सर किया। उन्होंने बताया कि सामुदायिक सहभागिता के इस प्रयोग को सचिवालय के अन्य हिस्सों में विस्तार देने की योजना है।

error: Content is protected !!