सुरजेवाला ने कहा, हरियाणा सहित पंजाब में भी बेरोजगारी का बढ़ रहा ग्राफ

कैथल, 28 दिसंबर 2023 – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव व सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कैथल से एक बयान जारी करते हुए कहा कि देश व प्रदेश में युवा आज रोजगार के लिए दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर है, मोदी सरकार ने हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का वायदा किया लेकिन वो भी एक जुमला साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि लेबर फ़ोर्स पार्टिसिपेशन रेट के मुताबिक आज हरियाणा और पंजाब के आंकड़े भीषणतम बेरोज़गारी में चिंता का विषय है। उससे भी ज़्यादा चिंता यह है कि 15 से 29 साल की उम्र के नौजवानों में भयंकर बेरोज़गारी दर सरकारों व पूरे तंत्र की घोर नाकामी दर्शाती है।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी का आलम अगर देखा जाए तो :-

▪️जिस प्रांत में 15 से 29 साल के लड़के-लड़कियों की बेरोज़गारी दर 33.2% हो (जो हरियाणा में है), या फिर 36.5% हो (जो पंजाब में है), क्या वो प्रांत और उनकी सरकारों को सब कुछ छोड़ केवल युवाओं पर ध्यान नहीं देना चाहिये।

▪️‘लेबर फ़ोर्स पार्टिसिपेशन रेट’ रोज़गार का सबसे बड़ा मानक है।, जिसके मायने हैं कि कुल से कितने परसेंट लोग नौकरी पर हैं या नौकरी तलाश रहे हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा में 15 से 29 साल के युवाओं का ‘लेबर फ़ोर्स पार्टिसिपेशन रेट’ 38.5% है, यानि हरियाणा में केवल 38.5% युवा ही रोज़गार पर हैं। मतलब साफ़ है – हरियाणा में 15 से 29 साल के 61.5% युवाओं के पास न तो रोज़गार है और न ही रोज़गार मिलने की उम्मीद। यही हाल पंजाब का है।

सुरजेवाला ने भाजपा जजपा सरकार से सवाल करते हुए कहा कि जो प्रांत हर 100 में से 61 युवाओं को रोज़गार नहीं दे सकता, क्या वहाँ सत्ता में बैठे हुक्मरानों को सत्ता में बने रहने का अधिकार है? सोचिये, समझिये और फ़ैसला करिए कि कौन इस स्तिथि को दूरस्त करने की सोच रखता है और कौन केवल गद्दी पर बने रहने या गद्दी हथियाने के लिए लड़ रहा है। आज प्रदेश का हर युवा ये सवाल पूछ रहा है और ये सवाल पूछे भी जाने चाहिये क्योंकि ये हर युवा के लिए भी आवश्यक है और प्रदेशों के लिये भी।

error: Content is protected !!