WordPress database error: [Deadlock found when trying to get lock; try restarting transaction]
CREATE OR REPLACE VIEW wp_5pzm3tzkyg_wsm_monthWiseVisitors AS SELECT DATE_FORMAT(CONVERT_TZ(visitLastActionTime,'+00:00','+05:30'),'%Y-%m') as recordMonth, COUNT(*) as visitors FROM wp_5pzm3tzkyg_wsm_logUniqueVisit GROUP BY DATE_FORMAT(CONVERT_TZ(visitLastActionTime,'+00:00','+05:30'),'%Y-%m')

ई है मुम्बई नगरिया, तू देख बबुआ ....... - Bharat Sarathi

-कमलेश भारतीय

आज आपको मुम्बई नगरिया की ओर ले चलता हूँ, हुज़ूर! एक फोटो बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही है जिसमें अपने सलमान खान यानी सल्लू मियां के छोटे भाई अरबाज खान अपने इक्कीस वर्षीय बेटे के साथ अपनी नयी नवेली दूसरी पत्नी के साथ खड़े मुस्कराते हुए पोज दे रहे हैं। बेटा भी बहुत खुश दिखाई दे रहा है। है न घोर कलयुग! इक्कीस साल का छोरा अपने बाप की दूसरी शादी में मेहमान बन कर खुश हो रहा है! आपको याद दिलाने की ज्यादा जरूरत नहीं कि पहले अरबाज की पत्नी मलाइका अरोड़ा थीं वही जो -चल छैय्याँ छैय्याँ, चल छैय्याँ छैय्याँ गाने पर रेलगाड़ी की छत पर क्या झूम के नाची थीं कि आप इसकी कमर के लटकों झटकों के दीवाने हो गये थे। पता नहीं कितनी कितनी बार परिवार से चोरी चोरी यही लटके झटके देखने गये होंगे! लगभग दो दशक के वैवाहिक जीवन के बाद अरबाज और मलाइका अरोड़ा के रास्ते अलग हो गये! फिर मलाइका अरोड़ा को बोनी कपूर के बेटे अर्जुन के साथ दिखने लगीं और फिर धीरे धीरे प्यार को बढ़ाना है की धुन पर अर्जुन के करीब होती चली गयी! अब भैया मुंह न ही खुलवाओ कि बोनी कपूर ने अर्जुन की माँ को तलाक देकर बिजली गिराने वाली श्रीदेवी से दूसरी शादी रचाने में देर नहीं लगाई थी तो भैया अब बोनी कपूर किस मुँह से बेटे अर्जुन को ऐसी हरकतों से रोक सकते हैं। अर्जुन फिल्मों में बेशक सफल नही लेकिन इल्लू् इल्लू् करने में तो सफल है कि नहीं? ई है मुम्बई नगरिया तू देख बबुआ! बेटा बाप को नयी शादी करते देख मुस्करा है और बाप बेटे की हरकतों पर कोई एक्शन नहीं कर पा रहा है! इसे कहते हैं- जैसे को तैसा! जैसा बाप वैसा बेटा! बड़े मियां सो बड़े मियां, छोटे मियां सुभानअल्लाह!

मुम्बई नगरिया में ये बातें नयी नहीं हैं। इनकी शुरुआत तो प्रसिद्ध शोमैन कहे जाने वाले एक्टर राजकपूर ने ही कर दी थी जब वे अपनी फिल्म की हीरोइन नर्गिस के प्यार में गिरफ्तार हो गये थे! नर्गिस के बाद मोटी मोटी आंखों वाली बैजयंंती माला को आंखों में बसा बैठे! इस पर इनकी पत्नी कृष्णा कपूर से बर्दाश्त बाहर हो गया तब वे बच्चों को लेकर चार महीने एक होटल में रहने लगीं। राजकपूर मनाने गये तो इस शर्त पर वापिस आई कि आगे से बैजयंंती माला के साथ कोई फिल्म नही करेंगे। तब जाकर गृहस्ती बचा पाये! ऐसी बातों की ओर इनके बेटे ऋषि कपूर ने अपनी आत्मकथात्मक पुस्तक खुल्लमखुल्ला में संकेतों में सब कह दिया है! देवानंद सुरैया के प्यार में रहे लेकिन शादी कल्पना कार्तिक से करवाई! अपने युसुफ मियां यानी दिलीप कुमार मधुबाला के प्यार में गिरफ्तार रहे लेकिन शादी रचाई सायरा बानो के साध! गुरुदत्त वहीदा रहमान पर फिदा हो गये और इंकार मिलने पर ढेर सारी नींद की गोलियां खाकर सदा के लिए सो गये पर उनके प्यार का अफसाना बन गया!

अगली पीढ़ी में राजेश खन्ना अंजू महेंद्रू के साथ लिव इन में रहे और शादी रचाई बाॅबी फेम डिम्पल कपाड़िया के साथ! न उम्र की सीमा देखी और कहते हैं कि जानबूझकर राजेश खन्ना ने अपनी बारात अंजू महेंद्रू के घर के सामने से निकाली! आखिर यह बेमेल शादी लम्बी नही चली लेकिन तलाक लिए बिना ये अलग अलग रहे। डिम्पल दिल्ली के चुनाव में जरूर राजेश खन्ना क्षेत्र प्रचार में दिखाई दीं या अंतिम वेला में अस्पताल में नज़र आईं। डिम्पल आज तक धर्मेंद्र के बेटे सन्नी के प्यार में हैं! अब धर्मेंद्र भी कैसे रोक सकते हैं क्योंकि खुद ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के साथ खुल्लमखुल्ला मुस्लिम बन कर शादी रचा चुके थे! न बाप बेटे पर कोई बात कह सके न ही बेटा अढ़ाई किलो के हाथ को उठा सके क्योंकि ई है मुम्बई नगरिया तू देखता जा बबुआ!

अपने अक्षय कुमार किसी से कम थोड़े हैं! वे भी अपने ससुर की तरह रंगीन मिजाज़ हैं। पूजा बत्रा से लेकर शिल्पा शेट्टी से होते हुए रेखा की मस्त मस्त आंखों के दीवाने भी रहे। आखिरकार शादी के बंधन में बंधे ट्विंकल खन्ना के साथ! किस्से तो एक से ऊपर एक हैं। चार शादियां तो किशोर कुमार ने करवाईं। रूमा गुहा, मधुबाला, योगिता बाली और चोथी शादी लीना चंद्रावकर के साथ। बाद में योगिता बाली के साध! फिर देखिए कमाल योगिता बाली मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी बनीं।

बिग बी अमिताभ बच्चन और रेखा के किस्से के बिना सब अधूरा है। दो अंजाने फिल्म में पहली बार साथ आये और अंजाने न रहे। जया भादुड़ी तक यह बात पहुंची और उसने रेखा को लंच पर आमंत्रित किया। लंच के बाद बाहर छोड़ने आईं जया ने साफ साफ शब्दों में कह दिया कि मैं और सब कुछ बांट सकती हूँ लेकिन अपना पति नहीं बांट सकती। इस तरह बिग बी अमिताभ बच्चन और रेखा के प्यार पर फुलस्टाॅप लग गया लेकिन इस प्रेम कहानी पर फिल्म बनीं -सिलसिला ! कंगना रानौत और राकेश रोशन का किस्सा भी चर्चा में रहा। इससे पहले आदित्य पंचोली से सम्बंधित रहे!

इस तरह ये फिल्मी रिश्तों की कहानियाँ अनंत हैं! संजय खान दम मारो दम गर्ल जीनत अमान के प्यार में रहे लेकिन एक होटल में चल रही पार्टी में इतने गुस्से में आये कि जमकर जीनत को पीटा! इतना पीटा कि उसकी एक आंख सदा के लिए खरा हो गयी!

ईह है मुम्बई नगरिया, तू देख बबुआ! इनका असर अब मधयवर्गीय समाज पर भी बढ़ता जा रहा है! यह सबसे बड़ा दुखांत है! जज रा संभल के!

बाबू जी, जरा बचना, प्यार में जरा संभलना! बड़े धोखे हैं इस राह में! 9416047075

error: Content is protected !!